Sunday 22 March 2015

वार्ड के मतदाता तय करेंगे पार्षद का उम्मीदवार सशक्त अजमेर के लिए जागरुक लोगों की बैठक में फैसला

वार्ड के मतदाता तय करेंगे पार्षद का उम्मीदवार
सशक्त अजमेर के लिए जागरुक लोगों की बैठक में फैसला
आगामी अगस्त माह में होने वाले नगर निगम के चुनाव में संबंधित वार्ड के मतदाता ही पार्षद पद के उम्मीदवार का निर्णय करेंगे। ईमानदार, स्वच्छ छवि, समाजसेवी, जनसमस्याओं के प्रति जागरुक आदि गुणों वाले व्यक्ति को ही उम्मीदवार बनाया जाएगा।
रविवार को स्थानीय होटल आराम में सुबह 11 बजे सशक्त अजमेर के लिए हम लोग समूह की एक बैठक हुई। इस बैठक में अजमेर के लिए समय-समय पर जन आंदोलन करने वालों के साथ ट्रेड यूनियन, कर्मचारी यूनियन और समाज के विभिन्न वर्गो के प्रतिनिधियों ने बड़ी संख्या में भाग लिया। बैठक में आम राय थी कि नगर निगम को दलगत राजनीति से मुक्त रखना चाहिए। निगम में ऐसे पार्षद चुने जाए जो अपने वार्ड के मतदाताओं की छोटी-छोटी समस्याओं का समाधान कर सके। आमतौर पर नगर निगम के माध्यम से सड़क, नाली आदि की सफाई, स्ट्रीट लाइट आदि के साथ-साथ नक्शे स्वीकृति आदि के छोटे-छोटे कार्य होते है। राजनीतिक दलों के पार्षदों को मतदाता इधर-उधर तलाश करते रहते हैं, लेकिन ऐसे पार्षद उपलब्ध ही नहीं होते। बैठक में आम राय थी कि संबंधित वार्ड के मतदाता की सलाह से ही पाषर्द के उम्मीदवार का नाम तय होगा। इसके लिए वार्ड स्तर पर कमेटियां गठित की जाएगी। साथ ही मोहल्ला विकास समितियों को सक्रिय कर उम्मीदवार की समस्याओं को तलाशा जाए। यदि क्षेत्र के मतदाता अपने पार्षद का निर्णय करेंगे तो फिर पार्षद भी ऐसे मतदाताओं के प्रति जवाबदेह होगा। बैठक में यह भी निर्णय किया गया कि जनसमस्याओं को लेकर जिला मुख्यालय के बाहर धरना दिया जाएगा।
एक ओर जहां अजमेर को हेरिटेज और स्मार्ट सिटी बनाने की सरकारी घोषणा हो चुकी है वहीं शहर के प्रमुख चौराहों पर ट्रेफिक लाइटे तक संचालित नहीं हो पा रही हंै। प्रमुख बाजारों में वाहन पार्किंग के स्थल नहीं होने से आम नागरिकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ट्रेफिक की व्यवस्था तो बेहद खराब है। नगर निगम के साथ-साथ अधिकांश सरकारी दफ्तरों में भ्रष्टाचार का बोलबाला है। नगर निगम के साथ-साथ अजमेर विकास प्राधिकरण भी जन आकांक्षाओं पर खरा नहीं उतर रहा है। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि हेरिटेज और स्मार्ट सिटी के लिए हम लोग का एक अलग समूह बनाया जाएगा, जिसके अन्तर्गत विषय के विशेषज्ञ शामिल होंगे। यह समूह सरकार के कामकाज पर पूरी तरह निगरानी रखेगा। संभाग के सबसे बड़े जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में स्वच्छता के लिए एक बड़ा अभियान चलाने का निर्णय भी लिया गया। हम लोग समूह में अधिक से अधिक लोगों को जोडऩे के लिए फिलहाल वैशाली नगर स्थित होटल आराम में कार्यालय शुरू किया गया है। इच्छुक लोग प्रतिदिन प्रात: 10 बजे कार्यालय मे सम्पर्क कर सकते हैं। बैठक में अनेक प्रभावशाली और स्वच्छ छवि वाले जागरुक नागरिकों ने स्वयं को पार्षद उम्मीदवार के लिए प्रस्तावित भी किया। लेकिन बैठक में इस बात को माना गया कि वार्ड मतदाताओं की राय से ही उम्मीदवारी पर अन्तिम निर्णय लिया जाएगा।
बैठक में नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे के मंडल अध्यक्ष मोहन चेलानी, पूर्व जिला प्रमुख सत्यकिशोर सक्सेना, राजस्व मंडल के पूर्व सदस्य उदय प्रकाश माथुर, राज्य कर्मचारियों के वरिष्ठ नेता मानसिंह वर्मा, चार्टेड अकाउन्टेंट एच.एन.जैन, सुधीर सोगानी, राजकीय महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य प्रो.सुधीर भार्गव, सुप्रसिद्ध कवि रासबिहारी गौड, जिला बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष सूर्यप्रकाश गांधी, एलआईसी कर्मचारी यूनियन के नेता ओ.पी.रे, भू-वैज्ञानिक राजकुमार नाहर, समाजसेवी डी.एल. त्रिपाठी, पूनम पांडे, सुनीता तंवर, प्रीति लखन, विष्णु माथुर, डॉ.अशोक मित्तल, अनुराग जैन, इन्दर चौहान, सुरेश अग्रवाल, उमेश चौरसिया, प्रकाश जैन, सुरेश माथुर, गिरीश भासानी, रमेश, संजय नाथनी, सज्जनसिंह चौधरी, राजेन्द्र गुंजल, रणजीत मलिक, राजेन्द्र गांधी, सुरेश गर्ग, हनुमान गर्ग, सी.पी कटारिया, वी.पी राजावत, प्रेमराव, कालन्दी, नन्दिनी शर्मा, डॉ.हितेन्द्र सिंह, गिरधारी मंगल, रमेश यादव, एस.एन.सिंह, उमराव सिंह सैनी, पुनीत कुमार, हरिराम कोडवानी, नारायण गोयल, जयप्रकाश यादव, केशवराम सिंघल, रामजीलाल अरोड़ा, ब्रजेश गौड, अंकुर सिंह, फखरुद्दीन, रफीक खान, अभिनव श्रीवास्तव, के.डी. शर्मा, महेन्द्र जैन, अनिल उपाध्याय, चेतना उपाध्याय, मोहन प्रकाश शर्मा, रामावतार अग्रवाल आदि ने भी चर्चाओं में भाग लिया।

नागरिकों में उत्साह :

बैठक के बाद समूह के प्रमुख कार्यकर्ता अनन्त भटनागर ने बताया कि ईमानदार और स्वच्छ छवि वाले पार्षदों को लेकर आम लोगों में उत्साह है। वर्तमान में राजनीतिक दलों के पार्षदों की जो छवि सामने आई है। उससे आम लोगों में निराशा है। लोग चाहते है कि उनके बीच का ही व्यक्ति पार्षद बने। राजनीतिक दल अपने-अपने राजनीतिक स्वार्थो की वजह से उम्मीदवार तय करते हैं। भटनागर ने बताया कि अगले कुछ ही दिनों में वार्ड स्तर पर पार्षद उम्मीदवार को लेकर रायशुमारी का काम शुरू कर दिया जाएगा। संभव हुआ तो चुनाव में एक माह पहले ही हम लोग समूह के उम्मीदवार घोषित कर दिए जाएंगे।
(एस.पी. मित्तल)(spmittal.blogspot.in) M-09829071511

No comments:

Post a Comment