Friday 17 April 2015

क्या देवनानी की उपस्थित में होगा सराफ का विरोध

अजमेर के महिला इंजीनियरिंग कॉलेज के वार्षिक समारोह में भाग लेने के लिए 18 अप्रैल को उच्च शिक्षा एवं तकनीकी मंत्री कालीचरण सराफ अजमेर आ रहे है। सायं साढ़े छह बजे होने वाले कॉलेज के समारोह में स्कूली शिक्षामंत्री  वासुदेव देवनानी भी उपस्थित रहेंगे। बॉयज इंजीनियरिंग कॉलेज के प्राचार्य को हटाने के लिए एबीवीपी के कार्यकर्ता पिछले कई दिनों से आंदोलन कर रहे हैं। इसी क्रम में एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने घोषणा की है कि 18 अप्रैल को जब सराफ अजमेर आएंगे तो उनका यहां विरोध किया जाएगा।
यहां तक कि सराफ को काले झंडे भी दिखाए जाएंगे। सब जानते हैं कि एबीवीपी सत्तारुढ़ भाजपा का अग्रिम संगठन है और यह भी कहा जा रहा है कि एबीवीपी के  कार्यकर्ताओं के पीछे स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री का हाथ है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या 18 अप्रैल को देवनानी की उपस्थिति में ही सराफ का विरोध होगा? कार्यकर्ताओं का कहना है कि पिछले दिनों में एम.एम.शर्मा को हटाने के लिए जब सराफ से जयपुर में मुलाकात की थी, तब सराफ ने बुरा व्यवहार किया था। अब इस बुरे व्यवहार का ही सराफ को जवाब दिया जाएगा।
न जाट के साथ न यादव के साथ
यूं तो स्कूली शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी अजमेर के प्रभारी मंत्री भी है, लेकिन 17 अप्रैल को जब क्षेत्रीय सांसद और केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री सांवरलाल जाट ने अजमेर में केन्द्र की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की तो इसमें देवनानी उपस्थित नहीं थे। देवनानी की गैर मौजूदगी राजनीतिक और प्रशासनिक क्षेत्रों में चर्चा का विषय रही। इसी प्रकार 18 अप्रैल को जब भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री और राज्यसभा सांसद भूपेन्द्र सिंह यादव अजमेर आएंगे, तब भी यादव के साथ देवनानी का कोई कार्यक्रम नहीं रखा गया है। घोषित कार्यक्रम के अनुसार यादव अपने आदर्श गांव सलेमाबाद जाएंगे और फिर अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में क्षेत्रीय विधायक एवं प्रदेश की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री अनिता भदेल के साथ कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे। यादव का देवनानी के उत्तर विधानसभा क्षेत्र में कोई कार्यक्रम नहीं है। केन्द्रीय मंत्री, भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री जैसे प्रभावशाली राजनेताओं के साथ प्रभारी मंत्री का नहीं रहना भी भाजपा की राजनीति में चर्चा का विषय है।
(एस.पी. मित्तल)(spmittal.blogspot.in) M-09829071511

No comments:

Post a Comment