Wednesday 20 May 2015

काम ऐसा करो, जिससे दूसरों को खुशी और आनंद मिले

अपने लिए तो हर व्यक्ति काम करता है, घर परिवार के लिए भी सभी लोग काम करते हैं, लेकिन समाज में ऐसे लोग कम होता हैं, जो जीवन की व्यस्तता में से कुछ समय निकालकर दूसरों की खुशी और आनंद के लिए भी काम करते हैं। ऐसे लोगों की संख्या भले ही कम हो, लेकिन समाज में ऐसे लोग हमेशा सक्रिय रहते हैं। ऐसे लोग ही अपने शहर को जिन्दा बनाए रखते हैं। यदि किसी शहर में ऐसे लोग नहीं हो, तो वो शहर मुर्दा नजर आने लगेगा। 20 मई को युवा पत्रकार साथी गिरीश दाधीच ने पूरे उत्साह के साथ नया बाजार स्थित बादशाही बिल्डिंग के सामने जल मंदिर (प्याऊ) की शुरुआत की। इस मौके पर मेरे सहित वरिष्ठ पत्रकार गिरधर तेजवानी, डीटीओ सुधीर बंसल, इंजीनियर मनीष दत्ता, समाज सेवी कमल किशोर बंसल, मनोज मंगल, पार्षद नीरज जैन, सुदर्शन जैन, अनिल कोठारी, अतुल मालू, धीरज जैन, पंडित विष्णु दाधीच, राजेन्द्र सोनी, अमित आदि भी उपस्थित रहे। गिरीश को इस बात की खुशी थी कि भीषण गर्मी में इस जल मंदिर से लोग अपनी प्यास बुझाएंगे। धनाढ्य लोग तो बीस रुपए पानी की बोतल या ठंडा पेय पदार्थ खरीदकर भी अपनी प्यास बुझा सकते हैं, लेकिन बाजार में खरीददारी करने के लिए आने वाले मध्यम वर्गीय परिवार के सदस्य तथा मजदूरी करने वाले तो ऐसे जल मंदिरों से ही अपनी प्यास बुझाते हैं। गिरीश भाई को इस पुण्य के कार्य के लिए साधूवाद। उम्मीद है कि गिरीश अपने साथियों की मदद से शहर में अन्य स्थानों पर भी गर्मी के दिनों में प्याऊ शुरू करवाएंगे।
वहीं आम लोगों को निरोग और मानसिक दृष्टि से स्वस्थ बनाने के लिए एक नि:शुल्क योग एवं साधना शिविर का आयोजन भी किया जा रहा है। गिरीश भाशानी, इंदर चौहान, अशोक शर्मा, करनेल सिंह, राजीव अत्रे, संजीव अत्रे, बाबूलाल अठावल आदि जैसे सामाजिक कार्यकर्ता सेवा की भावना से आदर्श नगर स्थित मनीषा ब्यूटी पार्लर प्लाट संख्या बीस पर ऐसे नि:शुल्क शिविर का आयोजन कर रहे हैं। 21 मई से शुरू होने वाला यह शिविर आगामी 21 जून तक चलेगा। प्रात: 6 से 8 और सायं भी 6 से 8 बजे तक लगने वाले इस शिविर में जहां योग की विभिन्न क्रियाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी, वहीं असाध्य रोग मधुमेह, दमा, वायु विकार, कमर व घुटने का दर्द, उच्च रक्तचाप आदि रोगों के इलाज के बारे में भी योगिक क्रियाएं बताई जाएगी।  शिविर में जयपुर के प्राकृतिक चिकित्सा केन्द्र और योग साधना आश्रम की संचालिका योगिनी डॉ. पुष्पलता गर्ग का मार्ग निर्देश भी मिलेगा। शिविर में कोई भी स्त्री-पुरुष बिना शुल्क दिए भाग ले सकता है। यह कार्य भी पूरी तरह सेवा की भावना से हो रहा है।
इसी क्रम में स्वामी समूह के मालिक कंवल प्रकाश किशनानी के नए-नए प्रयोगों को भी शामिल किया जा रहा है। रेस्टोरेंट के कारोबार में किशनानी नए-नए प्रयोग करते हैं, ताकि अजमेर शहर के लोगों को महानगरों जैसी सुविधाएं मिले। स्वामी समूह के रसोई रेस्टोरेंट में ही बीस मई को नया इटालियन यूनिट वाया मिलानो का शुभारंभ किया गया। किशनानी समय-समय पर सामाजिक सरोकारों से जुड़े हुए भी कार्य करते हैं, लेकिन इसके साथ ही अपने रेस्टोरेंट के व्यावसाय में भी नए प्रयोग करते हैं। अब शहरवासियों को खास कर युवाओं को इटालियन व्यंजनों का स्वाद चखने को मिलेगा। उम्मीद है कि व्यंजनों की दरें किशनानी अपनी समाजसेवी प्रवृत्ति को ध्यान में रखकर निर्धारित करेंगे, ताकि मध्यम वर्गीय परिवार भी अजमेर में महानगरों की सुविधा का मजा ले सकें।
(एस.पी. मित्तल)(spmittal.blogspot.in) M-09829071511

No comments:

Post a Comment