Thursday 14 May 2015

बिना विज्ञापन के बना लिया सारस्वत ने जन्मदिन

अजमेर जिला देहात भाजपा के अध्यक्ष प्रो.बी.पी.सारस्वत ने 14 मई को अपना जन्मदिन बिना विज्ञापन के ही मना लिया। जन्मदिन के अवसर पर किसी भी स्थान पर सारस्वत को बधाई वाले फ्लैक्स देखने को नहीं मिले और न ही अखबारों में कोई विज्ञापन प्रकाशित हुआ, जबकि सारस्वत इस समय भाजपा के ताकतवर राजनेता हैं। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से सीधा संवाद होने की वजह से भी सारस्वत का जिले की राजनीति में दबदबा है। लेकिन सारस्वत के जन्मदिन पर सोशल मीडिया में 14 मई को खबर से ही बधाई देने वालों की बाढ़ सी आई गई है। फेसबुक और वाट्सएप पर दिन भर सारस्वत को जन्मदिन की बधाई दी जाती रही।
शुरू में तो सारस्वत ने बधाई देने वालों को जवाब भी दिया, लेकिन जब कार्यकर्ताओ ंकी लम्बी लाइन लगी तो फिर सारस्वत ने बधाई का जवाब देने भी बंद कर दिया। जिस तरह जिले के देहात क्षेत्र में सारस्वत  को बधाईयां मिलीं, उससे उनकी लोकप्रियता का ही पता चलता है। वाट्सएप पर ब्यावर, किशनगढ़, नसीराबाद, पुष्कर, केकड़ी आदि के ग्रुप तो बने ही हैं साथ ही पीसांगन, मोहामी, सरवाड़, जवाजा, मगरा, मसूदा, बिजयनगर, अरांई आदि छोटे-छोटे कस्बों में भी ग्रुप बने हुए हैं। इन सभी ग्रुपों पर सारस्वत को बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ताओं ने बधाई दी। सोशल मीडिया जिस तरह अब गांव-ढाणी तक पहुंच गया है, वह आने वाले समय में सूचना क्रांति का एक और नया दौर होगा।
जो लोग वाट्सएप और फेसबुक पर सक्रिय हैं, उन्हें अब समाचारों के लिए अखबार का अगले दिन तक इंतजार नहीं करना होता है। इधर घटना घटी और उधर वाट्सएप पर खबर वायरल हुई। अब तो दैनिक समाचार पत्रों के लिए भी सोशल मीडिया जरुरत बन गया है। सोशल मीडिया की वजह से ही सारस्वत ने 14 मई को बिना विज्ञापन के ही अपना जन्मदिन ज्यादा प्रभावी तरीके से मना लिया।
(एस.पी. मित्तल)(spmittal.blogspot.in) M-09829071511

No comments:

Post a Comment