Monday 18 May 2015

सही ढंग से जचेंगी उत्तर पुस्तिकाएं

बोर्ड की 12वीं की परीक्षाओं का परिणाम इसी माह
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की नवनियुक्त सचिव श्रीमती मेघना चौधरी ने कहा है कि प्रदेशभर के बीस लाख से भी ज्यादा विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं का वास्तविक मूल्यांकन किया जाएगा। उत्तर पुस्तिकाओं के जांचने की प्रक्रिया को लेकर किसी को संदेह नहीं होना चाहिए।
राजस्थान प्रशासनिक सेवा की वरिष्ठ अधिकारी श्रीमती चौधरी ने 18 मई को बोर्ड सचिव का पद संभाल लिया। पद संभालने के बाद चौधरी ने मीडिया से कहा कि पिछले दिनों बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन को लेकर पुलिस में जो मामला दर्ज हुआ है, उसमें किसी भी विद्यार्थी को घबराने की जरुरत नहीं है। जिन शिक्षकों के नाम कथित तौर पर उजागर हुए हैं, उन सबसे संबंधित उत्तर पुस्तिकाओं को दुबारा से जंचवाया गया है। उन्होंने बताया कि बोर्ड के कामकाज की विस्तृत जानकारी आज ही हासिल की है और संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी किए गए हैं। उनके कार्यकाल में बोर्ड की प्रतिष्ठा को और बढ़ाने का काम प्रभावी तरीके से किया जाएगा। बोर्ड पर प्रदेश के जो लाखों अभिभावकों का भरोसा है, वह हर कीमत पर कायम रखा जाएगा। अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि बोर्ड में जो पत्र प्राप्त होते हैं, उन पर शीघ्र और प्रभावी कार्यवाही की जाए। बोर्ड को पेपर लेस बनाने के लिए आईटी तकनीक का अधिक से अधिक उपयोग करने के भी निर्देश दिए गए हैं। किसी भी अधिकारी एवं कर्मचारी की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बोर्ड में सभी कार्मिकों की उपस्थिति भी सुनिश्चित की जाएगी।
12वीं के परिणाम इसी माह
श्रीमती चौधरी ने बताया कि बोर्ड द्वारा आयोजित 12वीं की विभिन्न परीक्षाओं के परिणाम इसी माह घोषित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने माना कि उच्च शिक्षा में प्रदेश के लिए विद्यार्थियों को परिणाम का बेसब्री से इंतजार है। बोर्ड ऐसे विद्यार्थियों की भावनाओं का ख्याल करते हुए 12वीं के परिणाम इसी माह घोषित करने की तैयारी कर रहा है।
महिला अफसरों के विवाद पर की चर्चा
श्रीमती चौधरी ने पदभार संभालने के साथ ही बोर्ड की विशेषाधिकारी श्रीमती प्रिया भार्गव और वित्तीय सलाहकार श्रीमती आनंद आशुतोष की वरिष्ठता पर भी दोनों अधिकारियों से चर्चा की। श्रीमती चौधरी ने कहा कि जब एक ही संस्थान में काम करते हैं तो वरिष्ठता कोई महत्त्व नहीं रखती है। सभी अधिकारियों को आपसी तालमेल और सद्भावना के साथ काम करना चाहिए। बैठक किसी के भी कक्ष में हो सकती है।
चौधरी ने बोर्ड के निदेशक (गोपनीय) जी.के. माथुर को भी गोपनीयता के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। अधिकारियों की बैठक में बोर्ड के उपसचिव कमल गर्ग, उपनिदेशक राजेन्द्र गुप्ता, सहायक निदेशक राजेन्द्र पारीक आदि ने भी श्रीमती चौधरी को बोर्ड के कामकाज के बारे में जानकारी दी।
(एस.पी. मित्तल)(spmittal.blogspot.in) M-09829071511

No comments:

Post a Comment