Wednesday 10 June 2015

शिक्षा मंत्री देवनानी की सकारात्मक पहल से दसवीं के परीक्षा परिणाम में बढ़ोत्तरी

जिस प्रकार सीबीएसई अपने दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों के प्रति परीक्षा परिणाम में उदारता दिखाता है, ठीक उसी प्रकार इस वर्ष राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने भी अपनी दसवीं की परीक्षा के परिणाम में विद्यार्थियों के प्रति उदारता दिखाई है, असल में स्कूली शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने अपना यह दर्द कई बार बयां किया था कि सीबीएसई के मुकाबले राजस्थान शिक्षा बोर्ड में हार्ड मार्किंग होती है फलस्वरूप शिक्षा बोर्ड के मुकाबले सीबीएसई का परिणाम ज्यादा अच्छा होता है। देवनानी का यह भी मानना रहा कि बारहवीं के बाद विद्यार्थी को उच्च शिक्षा में प्रवेश लेने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर कॉम्पीटीशन करना पड़ता है। इसका फायदा सीबीएसई के विद्यार्थी को ज्यादा मिलता है जबकि हमारे बोर्ड के विद्यार्थी राष्ट्रीय स्तर पर प्रवेश पाने में पिछड़ जाते है। देवनानी की सकारात्मक सोच को ध्यान में रखते हुए ही इस बार शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं का परिणाम घोषित किया है। दसवीं का परिणाम 10 जून को घोषित हुआ। इस बार यह परिणाम 78.10 प्रतिशत रहा जबकि गत वर्ष दसवीं का परिणाम 66.47 प्रतिशत था। यानि इस बार परिणाम में 12 प्रतिशत से भी ज्यादा की वृद्धि हुई है। परिणाम का प्रतिशत बढऩे से विद्यार्थियों को ही लाभ मिला है।
छात्रों ने की बराबरी
हाल ही में घोषित बारहवीं और गत कई वर्षो से घोषित परीक्षा परिणाम में लड़कियों से पिछडऩे की वजह से लड़कों को मुंह छिपाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा था, लेकिन 10 जून को घोषित दसवीं के परिणाम में लड़कों ने लड़कियां की बराबरी कर ली है। जहां लड़कियों की उत्र्तीर्णता का प्रतिशत 78.91 रहा, वहीं लड़कों का उत्तीर्णता का प्रतिशत 77.87 है। अब लड़किया यह नहीं कह सकती कि हमने लड़कों को पछाड़ दिया है। दसवीं की जो 102 विद्यार्थियों वाली मेरिट लिस्ट जारी हुई है, उसमें भी 48 लड़के है। लड़कियों की संख्या 54 है। शिक्षामंत्री देवनानी अपनी पीठ इसलिए भी थपथपा सकते हैं कि इस बार मेरिट में दो विद्यार्थी सरकारी स्कूलों के हंै। यही वजह रही कि परिणाम घोषणा के साथ ही देवनानी ने कहा कि मेरिट में 2 सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के शामिल होने से यह प्रतीत होता है कि सरकारी स्कूलों का शैक्षणिक स्तर सुधर रहा है।
क्रिएटिव स्कूल के परिणाम की समीक्षा होगी
दसवीं के घोषित परिणाम की मेरिट लिस्ट में सवाई माधोपुर जिले के गंगापुर सिटी में क्रिएटिव पब्लिक स्कूल के 17 विद्यार्थियों ने स्थान प्राप्त किया है। यह पहला मौका है जब एक प्राइवेट स्कूल के 17 विद्यार्थी एक साथ मेरिट में आए हैं। हालांकि जो विद्यार्थी मेरिट में शामिल होते है उनकी उत्तर पुस्तिकाओं को परिणाम की घोषणा से पहले कई बार जांचा जाता है। बोर्ड इस बात की संतुष्टि करता है कि कहीं कोई गड़बड़ी तो नहीं है, लेकिन फिर भी यह चौंकाने वाली बात है कि एक ही स्कूल के 17 विद्यार्थी मेरिट में आ गए है। इस चौकाने वाली स्थिति को देखते हुए ही देवनानी ने कहा है कि स्कूल के संपूर्ण परीक्षा परिणाम की समीक्षा की जाएगी।
(एस.पी. मित्तल)(spmittal.blogspot.in) M-09829071511

No comments:

Post a Comment