Saturday 18 July 2015

ईद मुबारक पर चढ़ा निगम चुनाव का रंग


(spmittal.blogspot.in)

अजमेर में केसरगंज स्थित ईदगाह पर ईद की मुबारकबाद देने की परम्पxरा रही है। चुनाव के मौके पर तो छोटे-बड़े सभी नेता ईदगाह के बाहर खड़े होकर नमाजियों को मुबारकबाद देते हैं। 18 जुलाई को भी ईद के मौके पर शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष महेन्द्र सिंह रलावता, पूर्व मंत्री नसीम अख्तर, पूर्व विधायक डॉ. श्रीगोपाल बाहेती, हरीश मोतीयानी, सबा खान आदि कांग्रेसी ईदगाह के बाहर पहुंच गए। चूंकि अगस्त में नगर निगम के चुनाव होने हैं इसीलिए बीपीएल, आप आदि पार्टी के नेता भी ईद की मुबारकबाद देने के लिए उपस्थित थे। ईदगाह के बाहर का दृश्य पूरी तरह चुनाव रंग में डूबा हुआ था। जिन नेताओं को किसी भी स्थिति में पार्षद का चुनाव लडऩा है वे भी ईदगाह के बाहर खड़े थे।
भाजपाई नदारद
इसे निगम चुनाव का रंग ही कहा जाएगा कि 18 जुलाई को ईदगाह के बाहर भाजपा के बड़े नेता उपस्थित नहीं थे। आमतौर पर विधायक वासुदेव देवनानी, श्रीमती अनिता भदेल, शहर भाजपा के अध्यक्ष अरविन्द यादव, सुरेन्द्र सिंह शेखावत, सोमरत्न आर्य आदि ईद मुबारक के लिए खड़े होते रहे हैं लेकिन सोची समझी रणनीति के तहत इस बार भाजपा का कोई बड़ा नेता नहीं आया। हर समारोह में उपस्थिति दर्ज करवाने वाले पूर्व सांसद रासासिंह रावत भी नदारद रहे। नाम मात्र के लिए भाजपा के अल्पसंख्यक मोर्चे के इब्राहम फकर जैसे नेता उपस्थित थे।
बाहर तक आए नमाजी
आमतौर पर ईदगाह परिसर में ही मुसलमान समुदय के लोग नमाज अदा करते हैं लेकिन इस बार नमाजी ईदगाह के बाहर सब्जी मंडी तक नमाज अदा करते देखे गए। ईदगाह के साथ-साथ ख्वाजा साहब की दरगाह, कलेक्ट्रेट, घंटार आदि प्रमुख मस्जिदों में भी ईद की नमाज अदा की गई।
(एस.पी. मित्तल)M-09829071511

No comments:

Post a Comment