Tuesday 25 August 2015

बराक ओबामा ने भी साइकिल चलाई।

ओबामा ही बनाएगे अजमेर को स्मार्ट
इसे संयोग ही कहा जाएगा कि जब 28 अगस्त को अजमेर में साइकिल रैली हो रही है, तब अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा भी अपने परिवार के साथ साइकिल चला रहे हंै। इधर अजमेर में इन दिनों साइकिल रैली की तैयारियां जोरों पर है, तो उधर मैसाच्युसेट्स आइलैंड पर ओबामा साइकिल चलाकर स्वस्थ रहने और पर्यावरण सुधारने का संदेश दे रहे हैं। अजमेर के जिन धनाढ्य लोगों को साइकिल चलाने में झिझक हो रही है, उन्हें ओबामा के साइकिल चलाने से सीख लेनी चाहिए। जब दुनिया के सबसे ताकतवर देश के राष्ट्रपति साइकिल चला सकते हैं, तो फिर अजमेर के लोगों को साइकिल चलाने में कोई शर्म महसूस नहीं करनी चाहिए। वैसे भी ओबामा और अजमेर का रिश्ता स्मार्ट सिटी को लेकर जुड़ गया है। अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी ने ओबामा के साथ एग्रीमेंट किया है। स्मार्ट सिटी की परिकल्पना में साइकिल-वे का भी प्रावधान है।
यानी जब अजमेर को स्मार्ट बनाया जाएगा, तब सड़कों पर साइकिल पथ अलग से होगा। इस पथ पर सिर्फ साइकिल सवार ही चलेंगे। साइकिल रैली का आयोजन भी अजेमर को स्मार्ट सिटी बनाने की ओर ही अग्रसर है। अजयमेरु प्रेस क्लब की ओर से आयोजित इस रैली में बड़ी संख्या में साइकिल सवार शामिल होंगे। प्रेस क्लब के अध्यक्ष और दैनिक भास्कर अजमेर संस्कारण के सम्पादक डॉ. रमेश अग्रवाल ने बताया कि रैली में शामिल होने वाले सभी लोगों को कैप, प्रमाण पत्र एवं अल्पाहार दिया जाएगा। इसके साथ ही पहले आने वाले दो हजार साइकिल सवारों को लक्की ड्रॉ का कूपन दिया जाएगा। प्रथम पुरस्कार के रूप में बीएसए हरक्यूलस साइकिल कंपनी की ओर से एक लक्जरी साइकिल दी जाएगी। इसके अतिरिक्त अगले दस विजेताओं को ट्रेक सूट दिए जाएंगे। लक्की ड्रॉ कम्प्यूटर पर रैंडम पद्धति से निकाले जाएंगे।
रैली 28 अगस्त को प्रात:7:30 बजे आरंभ होगी। पटेल मैदान से शुरू होकर रैली कचहरी रोड, स्टेशन रोड, संत फ्रांसिस अस्पताल, जीसीए चौराहा से केसरगंज गोल चक्कर, पुलिस चौकी के सामने से होते हुए पुन: स्टेशन रोड आएगी। यहां से यह रैली मदारगेट, गांधी भवन चौराहा, चूड़ी बाजार, नया बाजार, आगरा गेट, महावीर सर्किल, बजरंगगढ़ चौराहा, सावित्री चौराहा, अजमेर क्लब होते हुए पुन: पटेल मैदान पर आएगी। रैली के लिए विभिन्न कमेटियों का गठन किया गया है। बीएसए हरक्यूलस कंपनी के स्टेशन रोड स्थित बाटा कंपनी के पास वितरक एम.पी.नानक राम के प्रतिष्ठान से रियायती दर पर साइकिल उपलब्ध है। इस कंपनी ने साइकिल रैली की वजह से ही अपने प्रमुख मॉडलों पर 25 प्रतिशत का डिस्काउंट किया है।
(एस.पी. मित्तल)(spmittal.blogspot.in)M-09829071511

No comments:

Post a Comment