Thursday 22 October 2015

संघ के पथ संचलन का दरगाह पर इस्तकबाल



एमआईएम के सांसद असुबुद्दीन ओबेसी, यूपी के मंत्री आजम खान जैसे मुस्लिम नेता राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के खिलाफ कितना भी जहर उगले, लेकिन 22 अक्टूबर को दशहरे के अवसर पर जब संघ के स्वयं सेवकों का पथ संचलन अजमेर स्थित ख्वाजा साहब की दरगाह के बाहर से गुजरा तो सैकड़ों मुसलमानों ने पुष्पवर्षा कर स्वयं सेवकों का इस्तकबाल किया। स्वयं सेवकों ने भारत माता की जय के नारे लगाए। इस अवसर पर बड़ी संख्या में हिन्दू और मुसलमान उपस्थित थे। मुस्लिम प्रतनिधियों में शफी बख्श, फराहद सागर, सलीम भाई आदि शामिल थे। 
संघ दशहरे पर प्रतिवर्ष शहरभर में पथ संचलन का कार्यक्रम करता है और हर बार दरगाह के मुख्य द्वार के सामने से ही स्वयं सेवक कदम ताल मिलाते हुए निकलते हैं। 22 अक्टूबर को भी जब पथ संचलन दरगाह के बारह से गुजरा तो इस्तकबाल करने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई। 
शस्त्र पूजन :
परम्परा के अनुरुप पथ संचलन के समापन पर सुभाष बाग में संघ की ओर से शस्त्र पूजन का कार्यक्रम भी हुआ। यहां स्वयंसवकों ने संघ के ध्वज को प्रणाम किया और शस्त्र पूजन की रस्म में भाग लिया। इस अवसर पर संघ के महानगर संघ चालक सुनील जैन सहित वरिष्ठ पदाधिकारी भी उपस्थित थे।
भाजपाई भी नजर आए :
संघ के पथ संचलन में गुरुवार को भाजपा के मंत्री, नेता पार्षद और कार्यकर्ता भी नजर आए। स्कूली शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी, मेयर धर्मेन्द्र गहलोत, डिप्टी मेयर संपत सांखला, पार्षद रमेश सोनी, राजेन्द्र सिंह आदि भाजपा कार्यकर्ताओं ने भी संघ की गणवेश पहनकर पथ संचलन में भाग लिया।
(एस.पी. मित्तल)(spmittal.blogspot.in)M-09829071511

No comments:

Post a Comment