Sunday 15 November 2015

25 हजार से भी ज्यादा लोगों ने लिया कन्या भ्रूण हत्या नहीं करने का संकल्प।



2 लाख का है लक्ष्य
अजमेर के निकट राजगढ़ गांव स्थित मसाणिया भैरोधाम पर 15 नवम्बर को 25 हजार से भी अधिक लोगों ने कन्या भूण हत्या नहीं करने का संकल्प लिया। इस मौके पर एक विशाल रैली भी निकाली गई। इस रैली का नेतृत्व भैरोधाम के उपासक चम्पालाल महाराज, प्रदेश के स्कूली शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी, अजमेर के मेयर धर्मेन्द्र गहलोत व ब्लागर एस.पी.मित्तल ने किया। उपासक चम्पालाल महाराज ने कहा कि जिस घर में कन्या का जन्म होता है, उस घर में खुशहाली होती है। जिस घर में कन्याओं का सम्मान होता है, उस घर में कभी भी विपदा नहीं आती है। उन्होंने कहा कि निसंतान दंपत्ति भैरोधाम आकर पुत्र प्राप्ति की मन्नत मांगते हैं। ऐसे दंपत्तियों की मनोकामना तो पूरी होती है, लेकिन पुत्र के बजाए पुत्री का जन्म होता है। जब हम खुशहाल परिवार की कामना करते है तो कन्या के बिना परिवार खुशहाल कैसे हो सकता है। जो लोग पुत्र प्राप्ति की चाह में गर्भ में ही कन्या की हत्या कर देते है, उन्हें जीवनभर कष्ट ही उठाना पड़ता है। कन्या भू्रण हत्या को रोकने के लिए ही उन्होंने दो लाख लोगों से संकल्प करवाने का निर्णय लिया है। आगामी 25 दिसम्बर तक यह लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा। महाराज ने कहा कि मसाणिया भैरो बाबा के आशीर्वाद से लोगों के कष्ट तो दूर होते ही हैं, साथ ही इस पवित्र चमत्कारिक धाम पर सामाजिक बुराईयों को मिटाने के लिए भी समय-समय पर अभियान चलाए जाते हैं। नशा छोडऩे के लिए भी लाखों लोगों को संकल्प करवाया गया है। नशे का सेवन करने वाला व्यक्ति भैरोधाम पर संकल्प लेने के बाद फिर से नशा करने लगता है तो उसे कष्ट भोगना पड़ता है। उन्होंने कहा कि बाबा की चौकी पर बैठने के  बाद वे स्वयं भी देशी-विदेशी शराब की अनेक बोतल पी जाते हैं। लोगों को लगता है कि मैं शराब पी रहा हूं, लेकिन इसे बाबा का चमत्कार ही कहा जाएगा कि मुझे तिनका मात्र भी नशा नहीं होता। चौकी पर बैठने के बाद मैं शराब के साथ सिगरेट का भी सेवन करता हूं, लेकिन जब बड़े-बड़े चिकित्सक मेरे स्वास्थ्य का परीक्षण करते है तो मेरा शरीर नशामुक्त होता है। यही वजह है कि आज भैरोधाम पर देशभर से श्रद्धालु आ रहे हैं। लोग मनोकामना स्तम्भ की परिक्रमा कर मनचाह प्राप्त कर रहे हैं।
सरकार भी है प्रयासरत - देवनानी
समारोह में शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि कन्या भू्रण हत्या को रोकने एवं बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार भी प्रयासरत है, लेकिन मसाणिया भैरोधाम पर सरकार से भी ज्यादा प्रभावी तरीके से अभियान चलाया जा रहा है। देवनानी ने माना महाराज चम्पालाल की उपस्थिति में इस चमत्कारिक धार्मिक स्थान पर जो व्यक्ति संकल्प लेगा, वह उसे पूरा भी करता है। उन्होंने कहा कि सामाजिक बुराईयों को मिटाने के लिए जो अभियान चलाए जाते हैं, उस की वजह से उनके मन में भी भैरोधाम के प्रति गहरी आस्था है। उन्होंने कहा कि इस धार्मिक संस्था की सुरक्षा और अन्य सुविधाओं के लिए जिला प्रशासन से बात की जाएगी।
पूरे परिवार पर बाबा की कृपा - गहलोत
मेयर धर्मेन्द्र गहलोत ने कहा कि उनके परिवार पर मसाणिया भैरो बाबा की कृपा है। राजनीति के जिस मुकाम पर  आज वे खड़े हैं, उसका श्रेय चम्पालाल महाराज को ही जाता है। उन्होंने कहा कि यहां जो व्यक्ति जिद्द करके आता है, उसकी हर जिद्द पूरी होती है। मेरे जीवन में ऐसा कई बार हुआ है। आज जिस बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां आ रहे हैं, उससे साफ पता चलता है कि पीडि़तों को राहत मिल रही है। उन्होंने कहा कि भैरोधाम को विकसित करने में सरकार पूरी मदद करेगी। यह बहुत ही अच्छी बात है कि यहां किसी भी प्रकार का चढ़ावा नहीं लिया जाता है।
भैरोधाम की व्यवस्थाओं से जुड़े अविनाश सेन ने बताया कि प्रत्येक रविवार को लगने वाली पवित्र चौकी से पुण्य कमाने के लिए लोग राजस्थान से ही नहीं बल्कि पड़ौसी राज्य गुजरात, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, बिहार, दिल्ली आदि से  भी आते है। सभी श्रद्धालुओं के लिए चाय-पानी की नि:शुल्क सुविधा भैरोधाम की ओर से की जाती है। श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रशासन को यहां सुरक्षा के विशेष इंतजाम करने चाहिए।
(एस.पी. मित्तल)(spmittal.blogspot.in)M-09829071511

No comments:

Post a Comment