Tuesday 17 November 2015

अस्थमा से भी खतरानाक है सीओपीडी



श्वास एवं दमा रोग विशेषज्ञा व अजमेर के जेएलएन अस्पताल के चिकित्सक डॉ. पीयूष अरोड़ा ने कहा है कि सीओपीडी (फेफड़ों में रुकावट एवं लम्बी बीमारी) रोग अस्थमा से भी खतरनाक है। अस्थमा रोग को समाप्त किया जा सकता है, लेकिन सीओपीडी पर सिर्फ नियंत्रण पाया जा सकता है। 
17 नवंबर को सीओपीडी दिवस पर सीनियर सिटीजन एवं पेंशनर्स समाज की ओर से आयोजित एक सेमीनार में डॉ. अरोड़ा ने कहा कि बढ़ते हुए वायु प्रदूषण एवं ध्रूमपान के सेवन से हमारे फेफड़ों की क्षमता लगातार कम हो जाती है। जिससे श्वास संबंधित बीमारियां उत्पन्न होती हैं और लम्बे समय में जाकर ये बीमारियां सीओपीडी का रोग बन जाती है। यह बीमारी फेफडों के कैंसर का कारण बनती है। उन्होंने बताया कि वायु प्रदूषण एवं फैक्ट्रियों से निकलने वाले धुएं भी हमारे श्वास रोग को गंभीर बनाने में सहायक होते हैं। विश्वभर में लगभग चालीस करोड़ व्यक्ति सीओपीडी रोग से ग्रसित है। भारत में करीब डेढ़ करोड़ पीडि़त है। दमा रोग के रोगियों को परहेज एवं उपचार के साथ-साथ श्वास संबंधित वर्जिश किसी चिकित्सक की देखरेख में करनी चाहिए। उन्होंने ने कहा कि सामान्यत: व्यक्ति श्वास रोगी एवं सीओपीडी में अंतर नहीं समझ पाते हैं। अपनी तकलीफों को सही रूप से चिकित्सकों को नहीं बता पाते। आगे चल कर यह रोग असाध्य हो जाता है। दमा रोगियों को सांस लेने में तकलीफ बढऩे व श्वास नलियों में रुकावट से होती है। जबकि सीओपीडी में छोटी श्वास नलियों में अवरोध होने के कारण सांस लेने में तकलीफ होती है। सुबह के समय सार्वजनिक स्थलों पर घूमते समय यदि सफाई एवं धूल का प्रदूषण होता है तो वह भी इस रोग को बढ़ाता है। जो लोग ध्रूमपान और तम्बाकू का सेवन करते हैं, उनके लिए तो यह रोग जानलेवा होता है। 
सेमीनार में अतिरिक्त कलेक्टर (प्रशासन) किशोर कुमार ने कहा कि डॉ.पीयूष अरोड़ा ने अस्थमा और सीओपीडी रोग के बीच का जो अंतर समझाया है, वह वर्तमान परिस्थितियों में बहुत महत्त्वपूर्ण है। उन्होंने उम्मीद जताई कि सामान्य व्यक्ति भी ऐसी जानकारियों से लाभांवित होगा। उन्होंने कहा कि आम व्यक्ति को नशीले पदार्थों से दूर रहना चाहिए। अंत में सुप्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. एस.के.अरोड़ा ने आभार प्रकट किया। कार्यक्रम का संचालन हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. अशोक मित्तल ने किया। शुभारंभ पर सीनियर सिटीजन सोसायटी और पेंशनर्स समाज के प्रतिनिधियों के.सी.गुप्ता , कश्मीर सिंह एवं अन्य पदाधिकारियों दीप प्रज्ज्वलित किया। 
(एस.पी. मित्तल)(spmittal.blogspot.in)M-09829071511

No comments:

Post a Comment