Wednesday 25 November 2015

क्या सीएम ने बनवाया देवनानी और भदेल को पुष्कर मेले के समापन समारोह का मेहमान।



25 नवम्बर को अंतर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले का समापन समारोह उत्साह और उमंग के साथ सम्पन्न हुआ। इस समारोह के मुख्य अतिथि स्कूली शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी रहे, जबकि अध्यक्षता महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने की। देवनानी और भदेल अजमेर शहर से ही भाजपा के विधायक हैं। लेकिन दोनों में जो राजनीतिक खींचतान है, उसकी वजह से अजमेर में होने वाले किसी भी सरकारी समारोह में दोनों मंत्री एक साथ उपस्थित नहीं रहते हैं। जिस समारोह में देवनानी को मुख्य अतिथि बनाया जाता है, उस समारोह में भाग लेने के लिए अनिता भदेल इंकार कर देती हैं। इसी प्रकार जिस समारोह में भदेल को बुलाया जाता है, उसमें देवनानी उपस्थित नहीं होते। इस राजनीतिक लड़ाई के बारे में जिला प्रशासन के अधिकारियों और भाजपा के छोटे से छोटे कार्यकर्ता को भी पता है। इसी लिए 25 नवम्बर को जब पुष्कर मेले के समापन समारोह में दोनों मंत्रियों को एक साथ देखा गया, तो प्रशासनिक और राजनीतिक क्षेत्रों में अनेक सवाल उठने लगे। जानकारों की माने तो दोनों मंत्रियों को एक साथ उपस्थित करवाने में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की आदेशात्मक भूमिका रही है। सीएम राजे 22 और 23 नवम्बर को पुष्कर में ही थीं और मेले के अनेक कार्यक्रमों में भाग लिया। इसी दौरान जिला कलेक्टर डॉ. आरुषि मलिक से मेले के अन्य आयोजनों के बारे में भी सीएम ने विचार विमर्श किया। इस विचार विमर्श में ही कलेक्टर से कहा गया कि समापन समारोह में देवनानी और भदेल दोनों को ही बुलाया जाए। चूंकि सीएम का इशारा था, इसलिए न चाहते हुए भी देवनानी और भदेल 25 नवम्बर को पुष्कर मेले के समापन समारोह में उपस्थित रहे। 
आखिर में आईं कलेक्टर:
सीएम वसुंधरा राजे ने अपने 22 और 23 नवम्बर के अजमेर पुष्कर दौरे में जिस प्रकार कलेक्टर मलिक को प्राथमिकता दी, उसी का नतीजा रहा कि 25 नवम्बर को समापन समारोह में कलेक्टर मलिक आखिर में आईं। दोनों मंत्रियों और अन्य जनप्रतिनिधियों के आ जाने और आधा समारोह पूरा हो जाने के बाद कलेक्टर मलिक उपस्थित हुईं। 
विधायक बनना चाहते थे मुख्य अतिथि:
सीएम राजे ने अपने दौरे में पुष्कर के क्षेत्रीय भाजपा विधायक सुरेश सिंह रावत को भी मान सम्मान दिया। सीएम से निकटता की वजह से ही विधायक रावत समापन समारोह का मुख्य अतिथि बनने के इच्छुक थे। लेकिन देवनानी और भदेल की वजह से रावत की यह इच्छा पूरी नहीं हो सकी। अलबत्ता इस बार पुष्कर मेले के शुभारंभ का झंडा रोहण विधायक रावत ने ही किया था। 

(एस.पी. मित्तल)
(spmittal.blogspot.in)M-09829071511

No comments:

Post a Comment