Sunday 27 December 2015

अजमेर जिले के पत्रकारों का आभार।


27 दिसम्बर को अजयमेरु प्रेस क्लब के चुनावों में बहुमत के साथ मुझे अध्यक्ष निर्वाचित घोषित किया गया है। इसी प्रकार महासचिव पद पर दैनिक भास्कर के उपमुख्य संपादक प्रताप सनकत का निर्विरोध निर्वाचन हुआ। चुनाव के बाद वरिष्ठ पत्रकार सुरेश कासलीवाल ने भरोसा दिलाया कि क्लब के सफल संचालन में उनका सहयोग मिलता रहेगा। निर्वाचन अधिकारी और क्लब के निवर्तमान अध्यक्ष डॉ. रमेश अग्रवाल ने उम्मीद जताई कि नए पदाधिकारी क्लब को और आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव एक लोकतांत्रिक प्रक्रिया है और मुझे संतोष है कि शांतिपूर्ण तरीके से नए पदाधिकारियों का चयन हो गया है। क्लब के पूर्व अध्यक्ष नरेन्द्र चौहान ने कहा कि अजयमेरु प्रेस क्लब को दोबारा से सक्रिय करने में डॉ. रमेश अग्रवाल ने पिछले डेढ़ वर्ष से कड़ी मेहनत की है। जिले भर के पत्रकार आज इस क्लब को जिस नए स्वरूप में देख रहे है उसका श्रेय डॉ. अग्रवाल को ही जाता है। पूर्व अध्यक्ष राजेन्द्र गुंजल ने कहा कि डॉ. अग्रवाल ने क्लब को जो गति दी है, उसे नए पदाधिकारियों को बनाए रखनी चाहिए। नवनिर्वाचित महासचिव प्रताप सनकत का कहना रहा कि क्लब का संचालन सभी सदस्यों के सहयोग से किया जाए। कार्यकारिणी के शेष पदाधिकारियों और सदस्यों का निर्णय भी आपसी सहमति से होगा। सनकत ने उम्मीद जताई कि निवर्तमान अध्यक्ष डॉ. अग्रवाल और निवर्तमान कार्यकारिणी  के सभी पदाधिकारियों को सहयोग भी हमेशा मिलता रहेगा। 
पत्रकारों का आभार:
अजयमेरु प्रेस क्लब अजमेर जिले के पत्रकारों का अग्रणीय संस्थान है। इसमें दैनिक समाचार पत्रों में काम करने वाले श्रमजीवी पत्रकारों, साप्ताहिक, पाक्षिक, मासिक आदि समाचारपत्रों के संपादक, प्रतिनिधि, देश भर के राष्ट्रीय अखबारों के संवाददाता, इलेक्ट्रॉनिक न्यूज चैनलों के प्रतिनिधि, वीडियो ग्राफर, फोटो ग्राफर शामिल है। 27 दिसम्बर को चुनाव में मुझे सभी का सहयोग मिला। मेरे प्रति जिलेभर के पत्रकारों ने जो आत्मीयता दिखाई उससे में भाव विभोर हंू। मैंने पहले भी कई बार लिखा है कि मैं बेहद ही संवेदनशील इंसान हंू। छोटी-छोटी घटना का मेरे मन मस्तिष्क पर गहरा असर होता है। यहां तक की मेरे ब्लॉग पर जो सकारात्मक और नकारात्मक टिप्पणी होती है, उससे भी मैं प्रभावित होता हंू। मेरे लिए यह बेहद सम्मान की बात है कि मैं अजयमेरु प्रेस क्लब जैसी संस्था का अध्यक्ष निर्वाचित हुआ हंू। मेरी ईश्वर से प्रार्थना है कि जो जिम्मेदारी जिलेभर के पत्रकारों ने दी है, उसका निर्वहन पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ करूं। मैं इस मौके पर उन सभी पत्रकारों, शुभचिंतकों और मेरे चाहने वालों का आभारी हंू। जिनकी सद्भावना से मैं अध्यक्ष बना हंू। इसमें कोई दोराय नहीं कि प्रेस क्लब को पुनजीर्वित करने में दैनिक भास्कर के अजमेर संस्करण के संपादक और क्लब के अध्यक्ष डॉ. अग्रवाल ने सक्रिय और महत्ती भूमिका निभाई। डॉ. अग्रवाल ने क्लब को एक संयुक्त परिवार की भावना से चलाया। मैं उम्मीद करता हंू कि डॉ. अग्रवाल की सक्रियता प्रेस क्लब में हमेशा बनी रहे। मैं भले ही अध्यक्ष चुना गया,लेकिन प्रेस क्लब डॉ. अग्रवाल के मार्ग निर्देशन में ही चलेगा। किन्हीं कारणों से जो पत्रकार साथी सक्रिय नहीं रहे, उनसे भी मेरा निवेदन है कि वे अपनी इस संस्था को मजबूती प्रदान करें। 

(एस.पी. मित्तल)
(spmittal.blogspot.inM-09829071511


No comments:

Post a Comment