Saturday 23 January 2016

देश के भविष्य के साथ साइकिल चलाने में मजा आ गया।



रायन पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों की निकली रैली।
---------------------------------------
23 जनवरी को अजमेर के कोटड़ा क्षेत्र में चलने वाले इंग्लिश मीडियम रायन पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने पर्यावरण, स्वास्थ्य, ऊर्जा संरक्षण आदि के उद्देश्य को लेकर  साइकिल रैली निकाली। यह रैली प्रात: साढ़े आठ बजे रीजनल कॉलेज चौराहा स्थित आना सागार की चौपाटी से शुरू हुई और कोई तीन किलोमीटर का मार्ग तय करते हुए स्कूल परिसर पहुंची। इस पूरे मार्ग में मैंने भी साइकिल चलाई और विद्यार्थियों की हौसला अफजाई की। जो विद्यार्थी देश का भविष्य हंै उनके साथ साइकिल चलाने में मजा आ गया। 
बच्चों के बीच जब साइकिल चलाई तो एक अलग ही अनुभव था। बच्चों के साथ उत्साही शिक्षिकाएं भी साइकिल चला रही थीं। जब एक शिक्षिका डगमगाने लगी तो एक बच्चे ने बड़ी ही मासूमियत के साथ कहा कि मैडम आपको साइकिल चलाना नहीं आता। इसी प्रकार और बच्चों ने भी अपने अंदाजा में जो प्रतिक्रिया दी उससे लगा कि देश का भविष्य सुरक्षित है। रायन स्कूल की प्रिंसिपल श्रीमती मालिनी मलिक का प्रस्ताव था कि मैं साइकिल रैली को झंडी दिखाकर रवाना करूं। लेकिन जब मैंने स्वयं साइकिल चलाने का प्रस्ताव रख दिया तो प्रिंसिपल को भी सकारात्मक पक्ष नजर आया। मैंने अंतर्राष्ट्रीय बॉस्केट बॉल खिलाड़ी रहे विनीत लोहिया के साथ रैली का शुभारंभ तो किया, लेकिन साथ ही साइकिल लेकर बच्चों के साथ रैली में शामिल हो गया। मैं सप्ताह में एक या दो दिन साइकिल पर ही घर से दफ्तर की यात्रा करता हंू। 
सस्ती दर पर साइकिल:
--------------------------------
साइकिल रैली को सफल बनाने में हीरो साइकिल के अजमेर में अधिकृत विक्रेता कमल चरण की भी भूमिका रही। इस अवसर पर कमल चरण ने कहा कि रायन स्कूल का जो छात्र उनके वैशाली नगर स्थित साइकिल वल्र्ड के शोरूम से साइकिल लेगा उसे निर्धारित मूल्य में 10 से 25 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी। उनकी कंपनी चाहती है कि युवा वर्ग अधिक से अधिक साइकिल का उपयोग करें। 
(एस.पी. मित्तल)  (23-01-2016)
(spmittal.blogspot.in) M-09829071511

No comments:

Post a Comment