Saturday 23 January 2016

मदारगेट पर बनेंगे पार्किंग स्थल।



पुलिस और व्यापारियों में हुई सहमति।
---------------------------------------
शहर के सबसे व्यस्तम मदार गेट बाजार में चार पहिया वाहनों के प्रवेश पर रोक के बाद उत्पन्न हुई स्थितियों को देखते हुए अब बाजार में चार पहिया वाहनों के लिए पार्किंग स्थल बनाए जाएंगे। 
23 जनवरी को क्लॉक टावर पुलिस स्टेशन पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर अवनीश कुमार शर्मा, डीएसपी अदिति कामट के साथ मदार गेट व्यापारियों में प्रतिनिधियों की बैठक हुई। बैठक में व्यापारियों के प्रतिनिधि देवेश्वर प्रसाद गुप्ता, भगवान चंदीराम, गोपाल चंद गोयल, मोती जेठानी, रूपचंद आदि ने कहा कि चार पहिया वाहनों के नहीं आने से व्यवसाय चौपट हो गया है। चूंकि मदार गेट बाजार के आसपास पर निगम का कोई पार्किंग स्थल भी नहीं है, इसलिए कार वाले ग्राहकों ने मदार गेट से खरीददारी करना बंद कर दिया है। रेलवे स्टेशन की पार्किंग सीमित है और रेलवे का ठेकेदार मनमाना शुल्क वसूलता है। वहीं पुलिस अधिकारियों का कहना रहा कि शहरवासियों के लिए यातायात के लिहाज से मदार गेट एक उदाहरण बन गया है और ऐसी ही व्यवस्था अब नया बाजार, नला बाजार आदि भीड़ वाले बाजारों में की जाएगी। लेकिन पुलिस प्रशासन व्यापारियों की इस बात से सहमत था कि चार पहिया वाहनों के लिए मदारगेट के आसपास पार्किंग होनी चाहिए। इसके लिए क्लॉक टावर थाने के सामने शहीद स्मारक की दीवार के निकट, के.जे.मेहता के शोरूम तथा रावत कॉलज के सामने जो रिक्त भूमि पड़ी है, उस पर कार पार्किंग बनाने पर सहमति जताई गई। इन छोटे-छोटे पार्किंग स्थलों का संचालन व्यापारी वर्ग अपने स्तर पर करेगा। 
बैठक के बाद पुलिस अधिकारियों और व्यापारियों के प्रतिनिधियों ने संबंधित पार्किंग स्थलों का दौरा भी किया। बाटा कंपनी से फुट ओवर ब्रिज तक के मार्ग से भी अतिक्रमण हटाने का निर्णय लिया गया। 
महासंघ अध्यक्ष के साथ हुई नौक झौक:
-------------------------------------------------
बैठक में अजमेर व्यापारिक महासंघ के अध्यक्ष मोहन लाल शर्मा के साथ मदार गेट के व्यापारियों की नोक झोक भी हुई। विवाद इतना बढ़ा कि शर्मा को बैठक से उठकर जाना पड़ा। मदारगेट के प्रतिनिधियों का कहना रहा कि पुलिस प्रशासन ने व्यापारियों को विश्वास में लिए बगैर ही चार पहिया वाहनों के प्रवेश  पर रोक लगा दी है। इस पर जब पुलिस अधिकारियों ने महासंघ अध्यक्ष शर्मा के साथ वार्ता की बात कही तो व्यापारियों का कहना था कि महासंघ से हमारा कोई संबंध नहीं है तथा मोहन लाल शर्मा की दुकान मदारगेट पर नहीं है। इसके साथ ही बैठक में स्पष्ट कहा गया कि मदार गेट के व्यापारी महासंघ के साथ भविष्य में कोई संबंध नहीं रखेंगे। व्यापारियों के रवैये से खफा होकर महासंघ के अध्यक्ष शर्मा बैठक को बीच में छोड़कर चले गए। 
सराहनीय काम:
----------------------
चार पहिया वाहनों में प्रवेश पर रोक भले ही मदार गेट के व्यापारियों को रास नहीं आ रही हो, लेकिन आम नागरिक इसे सराहनीय काम बता रहा है। अब मदार गेट बाजार में ठेले वाले,थड़ी वाले आदि भी नहीं होते हैं। ऐसे में यातायात पूरी तरह सुगम हो गयाहै। यदि बाजार के आसपास ही पार्किंग स्थल बन जाए तो व्यापारी वर्ग भी संतुष्ट हो सकता है। 
(एस.पी. मित्तल)  (23-01-2016)
(spmittal.blogspot.in) M-09829071511

No comments:

Post a Comment