Thursday 14 January 2016

एयरटेल से मात नहीं खाएगा रिलायंस।



4जी से स्मार्ट हो जाएगी जिन्दगी।
राजस्थान में अजमेर शहर में एयरटेल 4जी की सेवाएं शुरू होने पर मैंने 12 जनवरी को एक ब्लॉग लिखा था। इस ब्लॉग में रिलायंस को एयरटेल द्वारा मात देने की बात लिखी गई। मेरे इस ब्लॉग को रिलायंस जिओ में उच्चस्तर पर पढ़ा गया। 13 जनवरी को रिलायंस जिओ के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने मुझसे सम्पर्क किया। इन दोनों अधिकारियों का कहना रहा कि वे एयरटेल द्वारा शुरू की गई 4जी की सेवाओं पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते, लेकिन यह जरूर बताना चाहते हैं कि राजस्थान में जब रिलायंस की 4जी की कॉमर्शियल सेवाएं शुरू होंगी तो हमारे उपभोक्ता की जिन्दगी ही बदल जाएगी। 
अब जब हर कामकाजी व्यक्ति के लिए मोबाइल और इंटरनेट जरूरी हो गया है, तब ऐसी तकनीक चाहिए, जिससे आदमी की जिन्दगी में कोई बाधा नहीं रहे। रिलायंस जल्दबाजी में 4जी की सेवाएं शुरू नहीं करेगा। रिलायंस के इंजीनियर इन दिनों प्रदेशभर में घूमकर यह पता लगा रहे है कि जो टावर लगाए गए हैं, उनसे इंटरनेट की कितनी स्पीड प्राप्त हो रही है। वर्तमान में बीएसएनएल, एयरटेल, वोडाफोन, टाटा डोकोमो, एयरसेल जैसे ऑपरेटर अधिकतम दो हजार केबीपीएस की स्पीड देने का दावा करते है। 4जी लांच करने के बाद भी एयरटेल इससे ज्यादा देने की स्थिति में नहीं है, लेकिन रिलायंस पहले चरण मे ही 4जी की सेवाओं के अंतर्गत 20 हजार केबीपीएस की स्पीड मोबाइल फोन, कम्प्यूटर, लेपटॉप आदि पर उपलब्ध करवाएगा। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि एयरटेल के 4जी व रिलायंस के 4जी की तकनीक में कितना अंतर है। रिलायंस 4जी की सेवाओं के साथ ही अपना मोबाइल उपलब्ध करवाएगा। अनुमातिन पांच रुपए की कीमत वाले इस फोन पर टीवी के 317 चैनल देखे जा सकेंगे। इसके साथ ही इन 317 टीवी चैनलों का गत सात दिनों का रिकॉर्ड इसी मोबाइल में रहेगा। जहां तक टीवी चैनलों की स्पष्टता का सवाल है तो एचडी टीवी से भी चार गुना ज्यादा स्पष्ट और फास्ट दिखेगा। दूसरे चरण में उपभोक्ताओं को 450 चैनल तक देखने को मिलेंगे। वर्तमान में एयरटेल, टाटा स्काई जैसे ऑपरेटर दो अथवा चार एमबीपीएस पर चैनलों का प्रसारण करते हैं, लेकिन रिलायंस 20 एमबीपीएस की स्पीड और तकनीक पर टीवी चैनलों का प्रसारण करेगा। इतना ही नहीं रिलायंस के इस मोबाइल पर जिओ मैग्जीन और देश-विदेश के सभी दैनिक समाचार पत्र उपलब्ध होंगे। रिलायंस ने एसबीआई के साथ भी समझौता कर रखा है जिसके अंतर्गत मनीट्रांसफर का काम भी हो सकेगा। अब वाईफाई का जमाना लद गया है, अब माई फाई का जमाना है। रिलायंस 4जी की सेवाओं के साथ ही एक सौ ग्राम वजन का डिवाइस उपलब्ध करवाएगा। जिसके माध्यम से मोबाइल कम्प्यूटर लेपटॉप टीवी आदि चल सकेंगे। 
अभी रिलायंस ने कॉमर्शियल दरों का निर्धारण नहीं किया है, लेकिन बाजार में चल रही दरों से सबसे कम दर रिलायंस की होगी। रिलायंस ऐसी स्मार्ट सेवाएं सिर्फ शहरों में ही नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी उपलब्ध करवाएगी। बल्कि शहर से ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को सुविधा मिलेगी। आने वाला जमाना डिजीटल इंडिया का है, इसलिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने डिजीटल इंडिया का नारा दिया है। मोदी के इस नारे को सफल करवाने में रिलायंस कोई कसर नहीं छोड़ेगा। अधिकारियों को कहना रहा कि प्रतिस्पद्र्धा के इस दौर में जो कंपनी नई से नई तकनीक उपलब्ध करवाएगी उसकी ओर ही उपभोक्ता आकर्षित होंगे। उम्मीद है कि राजस्थान में आगामी अप्रैल माह से रिलायंस की 4जी सेवाएं शुरू हो जाएंगी। तब तक रिलायंस के चुनिंदा टावरों के नीचे खड़े होकर उपभोक्ता फ्री में 4जी की सेवाओं का उपभोग कर सकते हैं। 
क्या लूट से बच पाएगा उपभोक्ता:
मोबाइल और इंटरनेट की सुविधाएं देने के नाम पर उपभोक्ताओं को लुटने में न रिलायंस पीछे है और न एयरटेल। यह माना कि रिलायंस 4जी की नई और अत्याधुनिक तकनीक लाकर दूरसंचार के क्षेत्र में क्रांति लाएगा। लेकिन सवाल उठता है कि क्या रिलायंस भी उपभोक्ताओं को लूटने से बाज आएगा? अभी रिलायंस के जो उपभोक्ता है, वे कंपनी की कार्यप्रणाली से संतुष्ट नहीं है और जब एक साथ अनेक सुविधाएं उपलब्धकरवाई जा रही है तो फिर उपभोक्त के लुटने की संभावना ज्यादा है। कोई भी कपंनी समाजसेवा के लिए धंधा नहीं करती है और फिर रिलायंस जैसी कंपनी का तो सवाल ही नहीं उठता। भले ही रिलायंस पीएम नरेन्द्र मोदी के डीजिटल इंडिया का सपना पूरा कर रहा हो, लेकिन देखना होगा कि आम उपभोक्ता को कितनी राहत मिलती है। 
एयरटेल का फर्जीवाड़ा:
रिलायंस के अधिकारियों ने जो जानकारी दी है, उससे प्रतीत होता है कि एयरटेल ने अजमेर में 4जी की सेवाओं के नाम पर फर्जीवाड़ा किया है। बिना कोई टावर लगाए और नई तकनीक लाए ही 4जी की सेवाओं के नाम पर लूट का ही मकसद है। शायद एयरटेल के प्रबंधकों को भी रिलायंस के हमले की जानकारी है। इसलिए एयरटेल ने जल्दबाजी में 4जी की सेवाएं शुरू की है। आम शिकायत है कि 4जी की सेवाओं में भी 3जी की स्पीड ही उपभोक्ताओं को मिल रही है। शर्मनाक बात तो यह है कि एयरटेल में उपभोक्ताओं की शिकायत सुनने वाला कोई नहीं है। 
नगर निगम में फ्री सेवा शुरू:
अजमेर नगर निगम के परिसर में रिलायंस की 4जी की फ्री सेवाएं शुरू हो गई हैं। मोबाइल उपभोक्ता निगम परिसर के अलावा चूड़ी बाजार, नया बाजार और रेलवे स्टेशन के पार्किंग स्थल तक इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। निगम को भी इंटरनेट की फ्री सुविधा रिलायंस की ओर से दी जाएगी। शीघ्र ही कलेक्टे्रट परिसर में भी उपभोक्ताओं को 4जी की फ्री सुविधा मिलने लगेगी। यहां उल्लेखनीय है कि निगम ही रिलायंस को टावर लगाने की स्वीकृति जारी करता है। 

(एस.पी. मित्तल)  (14-01-2016)
(spmittal.blogspot.in) M-09829071511

No comments:

Post a Comment