Saturday 23 January 2016

एडीए में खत्म होगी दलाली प्रथा। अध्यक्ष हेड़ा ने दो टूक कहा।



--------------------------------------
अजमेर विकास प्राधिकरण (एडीए) के अध्यक्ष शिवशंकर हेडा ने कहा है कि अब दलाली प्रथा को पूरी तरह समाप्त किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति अपनी समस्या को लेकर सीधे उनसे मिल सकता है। 23 जनवरी को यहां गांधी भवन स्थित अजयमेरू प्रेस क्लब की ओर से आयोजित मीट द प्रेस कार्यक्रम में पत्रकारों के तीखे सवालों के जवाब में हेड़ा ने कहा कि उन्हें भी शिकायत मिली है कि एडीए में दलाल सक्रिय हैं। ऐसे दलाल अधिकारियों और कर्मचारियों से मिलीभगत होने का दावा कर परेशान लोगों के काम करवाते हैं। हेड़ा ने कहा कि 21 जनवरी को ही उन्होंने अध्यक्ष का पद संभाला है और 22 जनवरी को अधिकारियों के साथ पहली बैठक की उसमें स्पष्ट कहा कि अब एडीए में कोई गड़बड़ी नहीं चलेगी। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जो चुनौतीपूर्ण जिम्मेदारी दी है उस पर खरा उतरूंगा। अधिकारियों से साफ कहा गया कि छोटे-छोटे कामों के निस्तारण के लिए राज्य सरकार से दिशा निर्देश मांगने की जरूरत नहीं है। सरकार ने एडीए को अपने आप में सक्षम बना रखा है। जिन मामलों में नियमों के मुताबिक स्वीकृति दी जा सकती है, उसमें तत्काल स्वीकृति दी जाए।
अवधि विस्तार शीघ्र :
----------------------------------------
हेड़ा ने स्वीकार किया कि खाली भूखण्ड का अवधि विस्तार नहीं होने से हजारों लोग परेशान हो रहे हंै। मैंने अधिकारियों से कहा है कि जिन भी लोगों ने अवधि विस्तार के आवेदन कर रखे हैं, उनकी सूची बनाकर अगली बैठक में रखा जाए। इस मामले में एक निर्णय लेकर सभी को राहत प्रदान की जाएगी।
119 गांवों पर भी होगा निर्णय :
----------------------------------------
प्राधिकरण की सीमा में पुष्कर और किशनगढ़ क्षेत्र को भी शामिल करने से 119 गांव भी आ गए हंै, जबकि यहां ग्राम पंचायत का भी कामकाज है। सरकार ने इन गांवों की भूमि एडीए को हस्तानान्तरित कर दी हैं। इन गांवों में आबादी विस्तार, नक्शे नियमन आदि की समस्याओं को हल करने के लिए एक बड़ा फैसला शीघ्र किया जाएगा। यदि इस मामले में कोई दिशा निर्देश लेने की जरूरत हुई तो स्वयं फाइल को लेकर जयपुर जाएंगे।
अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं :
----------------------------------------
हेड़ा ने कहा कि जिन लोगों ने सरकारी जमीनों और प्राधिकरण की आवासीय कॉलोनियों में अतिक्रमण कर रखे हैं, उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। किसी भी भू-माफिया अथवा प्रभावशाली व्यक्ति को आवासीय कॉलोनी के लिए अधिगृहित की गई भूमि पर कब्जा नहीं करने दिया जाएगा। मैंने अधिकारियों से ऐसे अतिक्रमणों की सूची बनाने के लिए कहा है। इस मामले में आम लोगों को भी सहयोग करना चाहिए। अतिक्रमण के बारे में कोई भी व्यक्ति सीधे उन्हें जानकारी दे सकता है।
पड़ाव से हटेंगी ट्रांसपोर्ट कंपनियां :
----------------------------------------
हेड़ा ने कहा कि शहर के पड़ाव क्षेत्र में जो ट्रांसपोर्ट कंपनियां है उन्हें हर हालात में ब्यावर रोड स्थित ट्रांसपोर्ट नगर में बसाया जाएगा। पूर्व में औंकार सिंह लखावत के अध्यक्षीय कार्यकाल में जब वे नगर सुधार न्यास के सदस्य थे तब ट्रांसपोर्ट नगर का निर्माण करवाया गया था। अब उनके अध्यक्षीय कार्यकाल में ट्रांसपोर्ट कंपनियों को स्थानान्तरित किया जाएगा। अब तक कंपनियां क्यों स्थानान्तरित नहीं हुई इस विवाद में पडऩा नहीं चाहते।
नहीं तोडूंगा लखावत का रिकॉर्ड :
----------------------------------------
हेड़ा ने कहा कि औंकारसिंह लखावत ने अपने कार्यकाल में शहर का विस्तार करवाया इसलिए आज भी अजमेर के नागरिक लखावत को याद करते हैं। मुझ से अपेक्षा है कि मैं विकास में लखावत का रिकॉर्ड तोड़ दूं। मेरी रूचि किसी के रिकॉर्ड तोडऩे की नहीं है। मेरा भरोसा अपनी लकीर को बड़ा करने में है। हेड़ा ने कहा कि पत्रकारों को डीडी पुरम योजना के बजाय कोटड़ा स्थित महाराणा प्रताप नगर की योजना में भूखंड कैसे आवंटित किए जा सकते है, इस पर गंभीरता के साथ निर्णय लिया जाएगा।
सिद्धांतत:
-----------------
 वे पत्रकारों की इस मांग से सहमत हैं कि कोटड़ा क्षेत्र में ही स्थित पत्रकार कॉलोनी के आसपास ही शेष पत्रकारों को भूखण्ड आवंटित किए जाए। कार्यक्रम के शुभारंभ पर दैनिक भास्कर के अजमेर संस्करण के सम्पादक डॉ.रमेश अग्रवाल, क्लब के अध्यक्ष एस पी मित्तल, महासचिव प्रताप सनकत, राजेन्द्र गुंंजल, सतीश शर्मा, सुरेश कासलीवाल आदि ने हेड़ा का स्वागत किया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

(एस.पी. मित्तल)  (23-01-2016)
(spmittal.blogspot.in) M-09829071511

No comments:

Post a Comment