Tuesday 9 February 2016

वाट्स-एप के गु्रप अब कम होने चाहिए। एक ग्रुप में आ सकते हैं 256 सदस्य।



--------------------
यह ब्लॉक मैं अपनी परेशानी को कम करने के लिए लिख रहा हंू। मैंने पहले भी बताया कि मैं कोई 500 वाट्स-एप ग्रुप से जुड़ा हुआ हंू। आप अंदाजा लगा सकते होंगे कि 500 ग्रुप में ब्लॉग पोस्ट करने मे कितनी परेशानी होती होगी, लेकिन में इस परेशानी को इसलिए सहन कर रहा हंू कि आप सब लोग मेरे लिखे को पढ़ रहे हैं। एक पत्रकार के लिए इससे बड़ी कोई बात नहीं हो सकती कि उसके लिखे  लेखको देशभर में पढ़ा जा रहा है, मुझे जिस तरह से प्रतिक्रियाएं मिलती है, उससे रोजाना मेरी हौंसला अफजाही होती है। मैं चाहता हंू कि मैं इसी तरह रोजाना ब्लॉग लिखता रहंू। इसके लिए ग्रुप एडमिन का सहयोग अब जरूरी हो गया है। चूंकि अब तक वाट्स-एप के ए ग्रुप में 100 सदस्यों का ही प्रावधान था, इसलिए एक एडमिन ने दो-तीन ग्रुप बना रखे थे, लेकिन अब एक वाट्स-एप ग्रुप में 256 सदस्यों की तकनीक आ गई है। इसलिए मेरा ग्रुप एडमिन से आग्रह है कि वे अपने दो-तीन ग्रुप को एक कर ले। मेरे पास एक ही शहर से अनेक ग्रुप एडमिन हैं। उनसे भी आग्रह है कि वे आपस में मिलकर तीन-चार ग्रुप का ए ग्रुप बना ले इससे ग्रुप से जुड़े सदस्यों को भी अतिरिक्त सामग्री पढऩे को मिलेगी।  इसमें कोई दो राय नहीं कि संचार क्रांति के इस दौर में सोशल मीडिया जबरदस्त पावरफुल हो गया है, इस तकनीक का उपभोग हमारे विचारों को इधर से उधर भेजने के लिए ज्यादा होना चाहिए। मैंने देखा है कि कुछ लोग भगवान के चित्र भेजते हैं। सही मानिए इनमें किसी की भी रुचि नहीं होती है। कई सदस्य तो ऐसे चित्रों को डाउनलोड भी नहीं करते हैं। कई लोग एक ही समारोह के अनेक फोटोएं पोस्ट करते हैं। अच्छा हो कि चुनिंदा फोटो ही पोस्ट किए जाए। अपने शहर की प्रमुख घटनाओं को ही खबर के तौर पर पोस्ट किया जाना चाहिए। आप यदि अच्छा लिखेंगे तो लोग अपने आप पढ़ेंगे। मुझे उम्मीद है कि एडमिन वाट्स-एप ग्रुप की संख्या को कम करने का हर संभव प्रयास करेंगे। 

एस.पी. मित्तल)  (09-02-2016)
(spmittal.blogspot.in) M-09829071511

No comments:

Post a Comment