Saturday 9 April 2016

भारत की खिदमत से पाकिस्तानी खुश। ख्वाजा साहब के पैगाम से खत्म हो दहशतगर्दी।



--------------------------------------
आखिरकार 9 अप्रैल को पाकिस्तान से 371 नागरिक ख्वाजा साहब के उर्स में शरीक होने के लिए अजमेर आ ही गए। ये पाकिस्तानी 16 अप्रैल तक अजमेर में ही रहेंगे। पाक दल के नेता जियाउल हुसैन ने कहा कि भारत सरकार ने हमारी खिदमत के लिए जो इंतजाम किए हैं वे माकूल हैं। अटारी सीमा से लेकर अजमेर तक के सफर में उनकी हर सहूलियत का ख्याल रखा गया है। उम्मीद है कि अगले 7 दिन भी हमारी खिदमत इसी प्रकार से होती रहेगी।
दहशतगर्दी खत्म हो :
पाक दल में शामिल डेरा ईस्माइल खां के निवासी अवैज खान और लाहौर के मोहम्मद वारश बेग ने कहा कि सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती ने मौहब्बत का जो पैगाम दिया उसी से ही दशहतगर्दी को खत्म किया जा सकता है। उन्होंने माना कि भारत और पाकिस्तान दोनों ही देश दहशतगर्दी से परेशान है। जबकि इस्लाम में दहशतगर्दी का कोई स्थान नहीं है। जो लोग जेहाद के नाम पर दहशतगर्दी करते हैं उनका इस्लाम से कोई सरोकार नहीं है। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया के मुसलमानों के लिए अजमेर एक पवित्र स्थल है। क्योंकि यहां सूफी संत ख्वाजा साहब की दरगाह है।
दिखाई अकीदत :
पाक नागरिकों का दल 9 अप्रैल को प्रात: 4:30 बजे विशेष रेलगाड़ी से अजमेर पहुंचा। पाक नागरिकों ने जैसे ही ट्रेन के डिब्बे से प्लेटफार्म पर पैर रखा, वैसे ही अनेक नागरिकों ने अजमेर की धरती को चूम लिया। अनेक पाक नागरिकों ने प्लेटफार्म पर ही नमाज पढ़ी और दुआ की। पाक दल में शामिल लोगों को इस बात का फक्र था कि वे ख्वाजा साहब की दरगाह में जियारत करेंगे।
सरकारी स्कूल में इंतजाम:
371 पाक नागरिकों को यहां पुरानी मंडी स्थित गर्वमेन्ट गल्र्स स्कूल में ठहराया गया है। स्कूल में पाक नागरिकों के लिए माकूल इंतजाम किए गए हैं। जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी सुरेश सिन्धी को पाक दल का प्रभारी बनाया गया है। सिन्धी पाक दल की हर समस्या का समाधान करेंगे। इस अवधि में सरकारी स्कूल छात्राओं के लिए बंद रहेगा।
सुरक्षा के कड़े इंतजाम:
पाक नागरिकों के लिए अजमेर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पाक नागरिकों से कहा गया है कि वे जानकारी दिए बिना इधर-उधर घूमने न जाएं। जियारत के लिए भी सामूहिक तौर पर स्कूल से बाहर निकलें। यही वजह रही कि 9 अप्रैल की शाम को जब पाक नागरिक जियारत के लिए दरगाह गए तो बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी साथ थे।
नोट- फोटोज मेरे ब्लॉग spmittal.blogspot.in तथा फेसबुक अकाउंट पर देखें। 
(एस.पी. मित्तल)  (09-04-2016)
(spmittal.blogspot.in) M-09829071511

No comments:

Post a Comment