Wednesday 6 April 2016

अजमेर में भाजपा के स्थापना दिवस से ज्यादा शहर अध्यक्ष बदलने की चर्चा।


---------------------------------------
6 अप्रैल को देशभर में भाजपाइयों ने अपनी पार्टी का स्थापना दिसव मनाया, लेकिन वहीं अजमेर में 6 अप्रैल को स्थापना दिवस के कार्यक्रमों की चर्चा की बजाए शहर अध्यक्ष अरविंद यादव को बदलने की चर्चा गर्म रही। इन्हीं चर्चाओं के बीच कहा गया कि यादव अपनी कुर्सी बचाने केलिए अपने समर्थकोंके साथ जयपुर गए हैं। ताकि बड़े नेताओं से मुलाकात की जा सके। समर्थकों ने प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी से मुलाकात भी की बताई, लेकिन परनामी ने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया। उल्टे इस बात पर नाराजगी जताई कि स्थापना दिवस के कार्यक्रमों को छोड़कर जयपुर आ गए। परनामी ने नाराजगी के लहजे में कहा जाईए और अपने-अपने मंडलों में कार्यक्रम कीजिए। समर्थक नेता मुंह लटका कर दोपहर को ही अजमेर आ गए। गत दो दिनो से यादव अखबारों में छपवा रहे हैं कि स्थापना दिवस पर जगह-जगह कार्यक्रम होंगे, लेकिन यादव आज स्वयं ही अजमेर में नहीं रहे। यादव ने बताया की उनके निकट रिश्तेदार जयपुर के अस्पताल में भर्ती हैं, इसलिए उन्हें अचानक जयपुर आना पड़ा है, वहीं उत्तर विधानसभा क्षेत्र में आने वाले तीनों मंडल अध्यक्ष राजेश शर्मा, योगेश शर्मा और राजकुमार लालवानी ने कहा कि 6 अप्रैल को वे भी जयपुर नहीं गए। अलबत्ता योगेश शर्मा का कहना रहा कि वे तो अपने निजी कार्य से भीलवाड़ा में हैं। स्थापना दिवस के दिन अजमेर में किस स्थान पर बड़ा कार्यक्रम हुआ इसकी जानकारी शहर भाजपा के किसी भी पदाधिकारी के पास नहीं थी, सभी बड़े नेता यह सफाई देने में लगे रहे कि वे जयपुर नहीं गए हैं। 
देवनानी और भदेल की भी रुचि नहीं:
भले ही पार्टी की बदौलत अजमेर शहर के भाजपा विधायक वासुदेव देवनानी और श्रीमती अनिता भदेल मंत्री पद की सुविधाओं का उपयोग कर रही हो, लेकिन पार्टी के स्थापना दिवस के कार्यक्रम में इन दोनों मंत्रियों ने भी कोई रुचि नहीं दिखाई। उत्तर क्षेत्र के विधायक देवनानी तो बैंगलोर गए हुए हैं, जबकि दक्षिण क्षेत्र की विधायक श्रीमती अनिता भदेल सुबह ही अजमेर से जयपुर के लिए रवाना हो गई। अंदाजा लगाया जा सकता है कि शहर अध्यक्ष और दोनों विधायकों की गैर मौजूदगी में भाजपा का स्थापना दिवस किस प्रकार से मना होगा। 
राजावत और आर्य के नाम की चर्चा:
स्थापना दिवस के दिन शहर में यादव के स्थान पर आनंद सिंह राजावत अथवा सोमरत्न आर्य को शहर अध्यक्ष बनाए जाने की चर्चा रही। कहा जा रहा है कि राजावत को शहर अध्यक्ष बनाया जा सकता है, लेकिन राजावत के नाम का विरोध स्कूली शिक्षा राज्यमंत्री देवनानी खुलेआम कर रहे हैं। देवनानी ने अपनी नाराजगी प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी के समक्ष भी प्रकट की है। राजावत को रोकने के लिए ही देवनानी अब अरविंद यादव का समर्थन कर रहे हैं, लेकिन यादव को ही अध्यक्ष बनाए रखने का विरोध महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री भदेल कर रही हैं। चूंकि यादव देवनानी के खेमे में चले गए हैं। इसलिए भदेल किसी भी स्थिति में यादव को अध्यक्ष पद पर नहीं चाहती हैं। 
मालूम हो कि अजमेर शहर राजस्थान के उन 6 जिलों में शामिल हैं, जहां भाजपा के अध्यक्ष का चुनाव गत वर्ष नहीं हो सका था। चूंकि अजमेर में अध्यक्ष का चुनाव नहीं हुआ, इसलिए यादव को ही अध्यक्ष माना गया है, लेकिन अब यादव को हटाकर नए अध्यक्ष का मनोनयन किया जा रहा है। पूर्व में यादव की नियुक्ति में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव भूूपेन्द्र सिंह राव की भूमिका थी, लेकिन अब भूपेन्द्र यादव अजमेर की राजनीति से दूर रहना चाहते हैं। चूंकि भूपेन्द्र यादव का समर्थन अब अरविंद यादव को नहीं मिल रहा है,इसलिए देवनानी का पक्ष भी कमजोर हो गया है। 

(एस.पी. मित्तल)  (06-04-2016)
(spmittal.blogspot.inM-09829071511

No comments:

Post a Comment