Saturday 23 April 2016

सिंहस्थ कुंभ में भी गुटों में बंटे रहे अजमेर भाजपा के नेता।



लखावत, देवनानी, भदेल आदि ने भी लगाई क्षिप्रा नदी में डुबकी।
------------------------------------
राजनीति वाकई गंदी चीज है। 12 वर्षों में एक बार भरने वाले कुंभ मेले में करोड़ों श्रद्धालु पहुंचकर अपने पाप धोते हैं लेकिन राजनीति में रहने वाले नेता अपने मन के मेल को भी नही धो पाते हैं। भारतीय संस्कृति के अनुरूप पुण्य प्राप्त करने के लिए ही अजमेर शहर के दोनों मंत्रियों वासुदेव देवनानी और श्रीमती अनिता भदेल ने भी 22 और 23 अप्रैल को उज्जैन में क्षिप्रा नदी में कुंभ के अवसर पर डुबकी लगाई। इन दोनों ने सिन्धी समाज के प्रमुख संत हंसराज महाराज के महामंडलेश्वर बनाने के समारोह में भी भाग लिया। देवनानी अपने समर्थक देवेन्द्र लालवानी, तुलसी सोनी, महेन्द्र जादम तथा श्रीमती भदेल अपने पति भीमसिंह व नगर निगम के डिप्टी मेयर सम्पत सांखला के साथ मेले में पहुंचीं। इसे संयोग ही कहा जाएगा कि 21 अप्रैल को यह दोनों मंत्री अजमेर से ट्रेन के एक कोच में बैठे और कुंभ स्नान के बाद भी 23 अप्रैल को एक ट्रेन से उज्जैन से रवाना हुए। लेकिन उज्जैन में दोनों दिन अपने-अपने गुटों में बंटे रहे।
लखावत ने भी लगाई डुबकी:
राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रौन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष औंकार सिंह लखावत ने भी कुंभ में डुबकी लगाई है। लखावत के साथ राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रचारक राजेन्द्र सिंह भी थे। लखावत और सिंह ने स्वामी हंसराज महाराज के महामंडलेश्वर की उपाधि वाले समारोह में भी भाग लिया। यहां उल्लेखनीय है कि लखावत अपने प्राधिकरण से बूढ़ा पुष्कर का जो जीर्णोद्धार करवा रहे हैं, उसमें स्वामी हंसराज महाराज की महत्वपूर्ण भूमिका है।
महन्त सोमपुरी की भी निकली सवारी:
उज्जैन के कुंभ मेले में पुष्कर स्थित ब्रह्मा मंदिर के महन्त श्री श्री 1008 महन्त सोमपुरी महाराज की सवारी भी महानिर्वाणी अखाड़े के साथ धूमधाम से निकली। इस मौके पर महन्त सोमपुरी के साथ नितीन शर्मा आदि श्रद्धालु उपस्थित थे। महन्त सोमपुरी ने प्रथम शाही स्नान के जुलूस में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
(एस.पी. मित्तल)  (23-04-2016)
(spmittal.blogspot.in) M-09829071511

No comments:

Post a Comment