Wednesday 18 May 2016

दशोरा ने 42 वर्ष गुजार दिए अजमेर में। अब मनाएंगे शादी की 50वीं सालगिरह। पता ही नहीं चला वक्त का।

#1359

-------------------------------------------
मैं अजमेर में कोई 35 वर्ष से पत्रकारिता में सक्रिय हंू, इसलिए अजमेर के मशहूर वकील पूर्णांशंकर दशोरा को अच्छी तरह जानता हंू। दशोरा 42 वर्ष पहले चित्तौड़ को छोड़कर अजमेर में आकर बसे थे, तब दशोरा ने भी नहीं सोचा था कि अजमेर में उन्हें इतनी सफलता मिलेगी और आज जब दशोरा अपनी शादी की 50वीं सालगिरह मना रहे हैं तो मुझे लगा कि वक्त गुजरने का पता ही नहीं चलता। 19 मई को शादी की सालगिरह पर दशोरा विजय लक्ष्मी पार्क में एक शानदार जश्न कर रहे है। इस जश्न को सफल बनाने में उनके बेटे अमित दशोरा कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। मुझे लगता है कि कल की ही तो बात है, जब दशोरा वकालत के साथ-साथ भाजपा की राजनीति में सक्रिय रहे। 
आज भले ही दशोरा की उम्र 68 वर्ष की हो, लेकिन इस समय भी दशोरा राजस्व मंडल की बार एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं। दशोरा कोई 10 वर्ष तक अजमेर भाजपा के अध्यक्ष रहे। दशोरा ने राजनीति में भी जबरदस्त उतार चढ़ाव देखे हैं। सुंदर सिंह भंडारी का घेराव करने के चक्कर में दशोरा को जहां प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ा तो वहीं आंैंकार सिंह लखावत के यूआईटी के अध्यक्षीय कार्यकाल में दशोरा सबसे मजबूत सदस्य रहे। चित्तौड़ से आकर दशोरा ने अजमेर में राजनीति के मैदान पर जो जाजम बिछाई,वैसी जाजम बिछाने का अवसर कम लोगों को ही मिलता है। अपनी मिलन सारिता की वजह से दशोरा ने वकालत के पेशे में भी अपार सफलता प्राप्त की है। यह बात अलग है कि दशोरा का 50 वर्ष पहले तब विवाह हुआ था, जब उनकी उम्र मात्र 17 वर्ष की थी। भले ही दशोरा का बाल विवाह हुआ हो, लेकिन उनकी पत्नी हेमलता ने हर परिस्थितियों में दशोरा का साथ निभाया। मेरे जैसे हजारों लोग अजमेर में होंगे जो दशोरा को एक दोस्त के रूप में बेहद सम्मान देते हैं। मेरी ईश्वर से प्रार्थना है कि जब दशोरा अपनी शादी की 75वीं सालगिरह मनाए तो मैं इसी प्रकार सोशल मीडिया पर एक ब्लॉग लिखूं। 

नोट- फोटोज मेरे ब्लॉग spmittal.blogspot.in तथा फेसबुक अकाउंट पर देखें। 

(एस.पी. मित्तल)  (18-05-2016)
(spmittal.blogspot.in) M-09829071511

No comments:

Post a Comment