Friday 17 June 2016

जब सीएम दैनिक नवज्योति के सम्पादक चौधरी के घर आने की बात कर रही थीं, तब सीआई खिलैरी पत्रकार के साथ बदतमीजी कर रहा था। अब आईजी से शिकायत।

#1468
जब सीएम दैनिक नवज्योति के सम्पादक चौधरी के घर आने की बात कर रही थीं, तब सीआई खिलैरी पत्रकार के साथ बदतमीजी कर रहा था। अब आईजी से शिकायत।
------------------------------------------
17 जून को अजमेर के प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े पत्रकारों ने रेंज की आईजी श्रीमती मालिनी अग्रवाल से मुलाकात की। इस मुलाकात में पत्रकारों ने आईजी को बताया कि 16 जून को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जब राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे दैनिक नवज्योति के प्रधान सम्पादक दीनबंधु चौधरी के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए उनके घर आने की बात कर रही थीं, तभी अजमेर के अलवर गेट पुलिस स्टेशन के सीआई भूराराम खिलैरी वरिष्ठ पत्रकार नरेन्द्र चौहान के साथ बदतमीजी कर रहा था।  चौहान ने खिलैरी से विनम्रता के साथ कहा भी कि मैं दैनिक नवज्योति में समाचार सम्पादक के पद पर बरसों तक कार्यरत रहा हंू। मैं अजयमेरु प्रेस क्लब का अध्यक्ष भी रहा। चौहान चाहते थे कि उनके पाल बीसला स्थित भूखंड पर जो लोग कब्जा करना चाहते हैं उनके विरुद्ध कार्यवाही की जाए, लेकिन इसे सीआई खिलैरी की दिलेरी ही कहा जाएगा कि जिन व्यक्तियों के खिलाफ चौहान रिपोर्ट लिखाने आए थे, उन्हीं व्यक्तियों से खिलैरी गले में हाथ डालकर संवाद कर रहे थे। इसके विपरीत वरिष्ठ पत्रकार चौहान को उस बैंच पर बैठा दिया गया, जिस पर अपराधियों को बैठाया जाता है। इतना ही नहीं जब चौहान ने अपने पत्रकार साथियों से फोन पर संवाद करने की कोशिश की तो सीआई खिलैरी ने बदतमीजी से कहा कि इस थाने में वो ही होगा जो मैं चाहंूगा। कोईपत्रकार या मंत्री तुम्हारी मदद नहीं कर सकता। चौहान के यह समझ में नहीं आ रहा था कि सीआई खिलैरी उन्हें ही क्यों अपराधी मान रहे हैं, जबकि वे तो पीडि़त हैं। पत्रकारों ने आईजी अग्रवाल को बताया कि सीआई खिलैरी ने आरोपी सुमित पवार और बिजली निगम जेईएन अमित पवार को तो अपने कक्ष में कुर्सियों पर बैठाया और दैनिक नवज्योति के समाचार सम्पादक रहे चौहान को अपराधियों की तरह बैंच पर तीन घंटे तक बैठाए रखा। बाद में बड़ी मुश्किल से चौहान की रिपोर्ट दर्ज की गई। इस रिपोर्ट के साथ ही सीआई खिलैरी ने आरोपियों की ओर से भी चौहान के विरुद्ध एक रिपोर्ट दर्ज कर ली। चौहान का कहना है कि 16 जून की सुबह जब वे अपने भूखंड की चार दीवारी करने पहुंचे तो सुमित पंवार, अमित पंवार ने उनके साथ मारपीट की तथा श्रमिक छोटेलाल को लहूलुहान कर दिया। 
पत्रकारों के शिष्टमंडल ने दैनिक नवज्योति के प्रधान सम्पादक और जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष तथा अजयमेरु प्रेस क्लब की ओर से आईजी को पत्र देते हुए आरोपियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने की मांग की। आईजी अग्रवाल ने भरोसा दिलाया कि इस मामले में निष्पक्ष जांच करवाने के साथ-साथ सीआई खिलैरी के व्यवहार की भी जांच की जाएगी। उन्होंने इस बात पर अफसोस जताया कि वरिष्ठ पत्रकार चौहान के साथ पुलिस स्टेशन पर सम्मान पूर्वक व्यवहार नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि हर प्रशिक्षण में पुलिस के अधिकारियों को आमजन के साथ सद्व्यवहार करने की सीख दी जाती है।
एएसआई कुछ नहीं समझता मंत्री को:
जब सीआई खिलैरी ने पत्रकार चौहान के साथ बदतमीजी की तो एएसआई बुद्धाराम भी पीछे नहीं रहा। बुद्धाराम ने चौहान को धमकाते हुए कहा कि इस क्षेत्र की भाजपा विधायक और महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल रोजाना टेलीफोन कर पुलिस के कामकाज में दखल देती हैं। हम तो मंत्री की भी परवाह नहीं करते। अलवर गेट थाने पर सरकार के मंत्री की नहीं, हमारे सीआई खिलैरी की चलती है। मंत्री तो रोज ऐसे ही फोन करते रहते हैं। एएसआई बुद्धाराम की बात सुनकर आईजी को भी आश्चर्य हुआ। आईजी का कहना रहा कि एएसआई बुद्धाराम को खुलेआम मंत्री के बारे में ऐसा नहीं कहना चाहिए था। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में अपराध की बीट कबर करने वाले पत्रकारों ने आईजी को बताया कि अलवर गेट पुलिस स्टेशन में क्या क्या कारनामे हो रहे हैं। किस तरह भूमाफिया, अपराधियों और असामाजिक तत्वों का पुलिस के साथ गठजोड़ है। 
प्रतिनिधि मंडल में शामिल पत्रकार:
आईजी से मिलने वाले प्रतिनिधि मंडल में दैनिक भास्कर के अजमेर संस्करण के सम्पादक डॉ. रमेश अग्रवाल, राजेन्द्र गुंजल, राजस्थान पत्रिका के वरिष्ठ संवाददाता सचिन मुद्गल, दैनिक नवज्योति के विक्रम चौधरी, रजनीश शर्मा, पंजाब केसरी के नवाब हिदायतउल्ला, जी मरुधरा चैनल के संभाग प्रभारी मनवीर सिंह, अजयमेरु प्रेस क्लब के अध्यक्ष एस.पी.मित्तल, महासचिव प्रताप सनकत, सत्यनारायण झाला, आनंद शर्मा, फरहाद सागर, मनीष सिंह, अमरकांत मिश्रा, अतुल सिंह, धर्मेन्द्र प्रजापति, जी.एस.बिर्दी, अनिल गुप्ता, राजकुमार पारीक, राजेन्द्र गांधी आदि शामिल थे। 
नोट- फोटोज मेरी वेबसाइड  www.spmittal.in तथा फेसबुक अकाउंट पर देखें। 

(एस.पी. मित्तल)  (17-06-2016)
(www.spmittal.in) M-09829071511

No comments:

Post a Comment