Tuesday 19 July 2016

घर से खाने का टिफिन लाएंगे और सरकारी कार्यशाला में भाग लेंगे स्कूलों के विद्यार्थी। सिखेंगे भारतीय संस्कृति के अनुरूप जीने की कला।

#1572
घर से खाने का टिफिन लाएंगे और सरकारी कार्यशाला में भाग लेंगे स्कूलों के विद्यार्थी। सिखेंगे भारतीय संस्कृति के अनुरूप जीने की कला।
------------------------------------------- 
सरकारी खर्चे पर होने वाली गोष्ठियों, कार्यशालाओं आदि के बारे में बहुत सुना गया है। एनजीओ द्वारा आयोजित ऐसे कार्यक्रमों में सरकारी धन का जिस तरह दुरुपयोग किया जाता है, इसके बारे में भी सबको जानकारी है, लेकिन अजमेर में 22 और 23 जुलाई को स्कूली विद्यार्थियों की जो कार्यशाला हो रही है, उनमें विद्यार्थी अपने घरों से खाने का टिफिन लाएंगे और हमारे वसुदेव कुटुम्ब की पंरपरा को निभाते हुए सामूहिक रूप से भोजन करेंगे। यह सीख बच्चों को इसलिए दी जा रही है, ताकि वे भारतीय संस्कृति के अनुरूप जीवन जीना सीखेें। भारत सरकार के कला एवं संस्कृति मंत्रालय और विद्या भारती संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय कार्यशाला अजमेर के भगवान गंज स्थित शहीद अविनाश माहेश्वरी आदर्श विद्या निकेतन में हो रही है। दो दिनों तक चलने वाली इस कार्यशाला में अजमेर शहर की सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी भाग लेंगे। टीवी और इंटरनेट में जब युवा वर्ग पूरी तरह जकड़ा हुआ है, तब विद्या भारती संस्थान ने स्कूली विद्यार्थियों को भारतीय संस्कृति के अनुरूप जीवन यापन की जानकारी देने का बीड़ा उठाया है। ऐसी कार्यशालाएं देश के छह हजार स्थानों पर आयोजित की जाएगी। 
कार्यशाला में भारतीय मूल्यों व संस्कृति की स्थापना तथा रंगमंचीय कार्यक्रम के साथ-साथ साहित्य लेखन की भी जानकारी दी जाएगी। विज्ञान एवं तकनीकी क्षेत्र में भारतीय उपलब्धियों की भी जानकारी होगी। योग मनुष्य को किस प्रकार स्वस्थ बनाता है, इसकी भी जानकारी विस्तार के साथ दी जाएगी। विद्यालय प्रबंधन समिति के सचिव जीवेन्द्र कुमार ने बताया कि वर्तमान दौर में युवा हमारी नैतिक मूल्य वाली संस्कृति से दूर हो रहा है। इसलिए युवा वर्ग अनेक बुराईयों से ग्रसित हो गया है। आज जिस प्रकार नशे की प्रवृत्ति बढ़ रही है, उससे तो योग्य युवा का भी जीवन खराब हो रहा है। इन सब बुराईयों को भारतीय संस्कृति से ही रोका जा सकता है। यदि स्कूल स्तर पर ही भारतीय संस्कृति के अनुरूप विद्यार्थियों को जीना सिखाया जाए तो फिर आगे चलकर युवा कभी भी किसी भी बुराई की ओर आकर्षित नहीं होंगे। 

(एस.पी. मित्तल)  (19-07-2016)
(www.spmittal.in) M-09829071511
www.facebook.com /spmittal.in

No comments:

Post a Comment