Monday 22 August 2016

केकड़ी पालिका के अध्यक्ष अनिल मित्तल की एक वर्ष की उपलब्धियों पर विधायक शत्रुघ्न गौतम का साया। शानदार रहा मित्तल-गौतम का जश्न। --------------------------------------------

#1681
केकड़ी पालिका के अध्यक्ष अनिल मित्तल की एक वर्ष की उपलब्धियों पर विधायक शत्रुघ्न गौतम का साया। शानदार रहा मित्तल-गौतम का जश्न।
--------------------------------------------
देश के सुप्रसद्धि शायर आर.के.मजबूर ने कहा है 'मानना ही इबादत हैÓ कुछ इसी तर्ज पर अजमेर जिले की केकड़ी नगर पालिका के अध्यक्ष अनिल मित्तल अपना कामकाज कर रहे है। मित्तल ने 21 अगस्त को केकड़ी के कृषि मंडी के विशाल शैड के नीचे अपने कार्यकाल का एक वर्ष का शानदार जलसा किया। पूरा पांडाल केकड़ी के गणमान्य लोगों से खचाखच भरा हुआ था। एक वर्ष के जश्न के मौके पर पालिका अध्यक्ष ने खासतौर से मुझे आमंत्रित किया। मैंने यह महसूस किया कि जश्न तो पालिका अध्यक्ष का है, लेकिन इस पर केकड़ी के भाजपा विधायक शत्रुघ्न गौतम का साया छाया रहा। चूंकि मानना ही इबादत है कि नीति पर मित्तल चल रहे हैं, इसलिए जश्न में मालाएं और शॉल मित्तल से ज्यादा गौतम के गले में थे। केकड़ी के व्यापारिक संगठनों ने भी स्वागत करने में विधायक को पहली प्राथमिकता दी, इससे प्रतीत होता है कि विधायक गौतम की केकड़ी में अच्छी लोकप्रियता है। आमतौर पर राजनीति में खासकर सत्तारुढ़ दल में नेताओं के बीच खींचतान होती रहती है। लेकिन केकड़ी में पालिकाध्यक्ष और विधायक ने अच्छा तालमेल देखने को मिल रहा है। इसका फायदा केकड़ी के नागरिकों को ही मिला है। मित्तल इसलिए तेजी से विकास करा पाए, क्योंकि विधायक के कारण राज्य सरकार का समर्थन मिल रहा है। पिछले एक वर्ष में पालिका ने एक रुपए की भी अपनी जमीन या सम्पत्ति नहीं बेची, लेकिन फिर भी 20 करोड़ रुपए के विकास कार्य करवा दिए। यानि पालिका ने अपने स्तर पर आय में भी वृद्धि की है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए 6 कचरा संग्रहण वाहन खरीदे गए और अब 6 और ऐसे वाहन खरीदे जा रहे हैं। स्वभाविक है कि जब वाहन घर अथवा दुकान के बाहर आएगा तो लोग वाहन में ही कचरा डालेंगे। सभी 30 वार्ड में नाली, सड़क, स्ट्रीट लाइट आदि के काम कराए गए। शहरभर में सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम शुरू हो चुका है। भावी योजनाओं में खेल स्टेडियम, कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स आदि के साथ-साथ केकड़ी को फ्री वाई-फाई सुविधा दी जाएगी। केकड़ी के चारों तरफ रिंग रोड बनाकर बाहरी क्षेत्रों का भी महत्त्व बढ़ाया जाएगा। 
केकड़ी के 30 में से 25 वार्डों में भाजपा के पार्षद हैं। यह सभी पार्षद मित्तल के नेतृत्व में एक जुट हैं। जहां तक ईमानदारी का सवाल है तो अनिल मित्तल उन नेताओं में से हैं जो अपनी जेब से पैसा लगाकर राजनीति कर रहे हैं। तेल मीलें होने के कारण मित्तल आर्थिक दृष्टि से मजबूत हैं। उल्टे पालिकाध्यक्ष के कामकाज की वजह से मित्तल अपने कारोबार पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। पालिका में पारदर्शिता और ईमानदारी के साथ काम हो, इसके इंतजाम भी मित्तल ने किए हैं। आज केकड़ी का हर नागरिक यह मानता है कि पालिका अध्यक्ष के स्तर पर कोई भ्रष्टाचार नहीं है। तेजतर्रार पार्षद सुरेन्द्र जोशी का कहना है कि केकड़ी के अब तक के इतिहास में यह पहला अवसर है, जब इतने सरल स्वभाव का कोई नेता अध्यक्ष बना है। 21 अगस्त को हुए समारोह में सभी पार्षदों ने एक स्वर से मित्तल की प्रशंसा की। समारोह के उद्घोषक सुप्रसिद्ध कवि बुद्धि प्रकाश दाधीच ने भी अपनी बुलंद आवाज से समारोह को इतिहासिक बना दिया। समारोह में एक साल बेमिसाल नामक स्मारिका भी विमोचन हुआ। समारोह में वीणा कैसेट की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम की भी प्रस्तुति दी गई। 
(एस.पी. मित्तल)  (22-08-2016)
नोट- फोटोज मेरी वेबसाइट   spmittal.in फेसबुक अकाउंट पर देखें। 
(www.spmittal.in) M-09829071511
www.facebook.com /spmittal blogger

No comments:

Post a Comment