Wednesday 28 September 2016

#1787
भाजपा के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री, सांसदों, उद्योगपतियों आदि के बेटी-बेटीयों वाले स्कूल मेंं आएगा आतंकी देश का 38 सदस्यीय दल।
=======================
उरी की 18 जवानों की ताजा शहादत के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर पाकिस्तान को आतंकी देश घोषित करने की कोई कसर नहीं छोड़ रही है। युद्ध के साथ-साथ नदियों का पानी बंद करने, व्यापार कम करने, सांस्कृतिक आदान-प्रदान रोकने आदि के सभी विकल्प तलाशे जा रहे हैं। पूरे देश में पाकिस्तान के खिलाफ माहौल है। महाराष्ट्र में पाक कलाकारों को मुम्बई छोडऩे की सलाह दे दी गई है। यानि पूरे देश में गुस्से का माहौल बना हुआ है, ऐसे ही माहौल में पाकिस्तान से एक 38 सदस्यीय शैक्षिक दल अजमेर के मेयो कॉलेज में आने को उत्सुक है। यहॉं मेयो कॉलेज में पाक शैक्षिक दल के स्वागत-सत्कार की जोरदार तैयारियां की जा रही है। मेयो शिक्षण संस्था के प्रबन्धकों की माने तो 2 से 5 अक्टूबर के बीच आतंकी देश का दल अजमेर आएगा। यह दल अंग्रेज शासकों की परम्पराओं को निभाने आ रहा है। देश में जब अंग्रेजों का राज था तो उन्होंने अजमेर में मेयो कॉलेज के साथ-साथ लाहौर के माल रोड पर एचिकसन कॉलेज की भी शुरूआत की थी। इन कॉलेजों में राजा-महाराजाओं और मुगल बादशाहों के बच्चों को पढ़ाने के इंतजाम किए गए थे। तभी से कॉलेजों के बीच शैक्षिक दौरे होते आ रहे हंै। इसे दुर्भाग्यपूर्ण ही कहा जाएगा कि देश के आजाद होने के 70 साल बाद भी इन परम्पराओं को निभाया जा रहाहै। शर्मनाक बात तो यह है कि जब पाकिस्तान हमारे जवानों को लगातार शहीद कर रहा है तब भी अंग्रेजों की परम्पराओं को निभाने की कोशिश की जा रही है। 
सब जानते है कि अजमेर के मेयो कॉलेज में भाजपा की केन्द्र सरकार के पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान की बेटी, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की पोती के साथ-साथ अन्य भाजपा सांसदों प्रभावशाली राजनेताओं, उद्योगपतियों आदि के लड़के-लड़कियां पढ़ते है। मेयो कॉलेज संस्थान के माध्यम से छात्र-छात्राओं का अलग-अलग बारहवीं कक्षा तक स्कूल चलाया जाता है, लेकिन आज भी अंग्रेजों के जमाने की तरह मेयो कॉलेज संबोधित किया जाता है। 
खुफिया विभाग को है इंकार
केन्द्र सरकार ने निर्धारित प्रक्रिया के तहत अजमेर जिला प्रशासन से पाक शैक्षिक दल के दौरे पर रिपोर्ट मांगी है, लेकिन खुफिया विभाग ने जो रिपोर्ट तैयार की है, उसमें दौरा नहीं होने की बात कही है। पुलिस के जिम्मेदार और अनुभवी अधिकारियों का मानना है कि जब पाकिस्तान से दल आएगा तो वह ख्वाजा साहब की दरगाह जियारत के लिए भी जाएगा। चूंकि पाकिस्तान के खिलाफ माहौल है, ऐसे में कोई अप्रिय वारदात भी हो सकती है।
विरोध भी शुरू 
कांग्रेस के पूर्व प्रदेश सचिव राजेश टण्डन ने पाक दल का विरोध शुरू कर दिया है। टण्डन ने कहा कि यदि दो से 5 अक्टूबर के दौरान पाक शैक्षिक दल अजमेर आएगा तो उसके खिलाफ जोरदार धरना प्रदर्शन किया जाएगा। उन्होंने इस बात पर अफसोस जताया कि एक ओर भाजपा के नेता पाकिस्तान को कोसने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं तो दूसरी ओर भाजपा के शासन में ही शैक्षिक दौरे के नाम पर पाकिस्तानियों को अजमेर में बुलाकर स्वागत-सत्कार किया जा रहा है। यह भाजपा का दोहरा चरित्र है। टण्डन ने केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मांग की कि पाक दल के दौरे को रद्द करवाया जाए। 
हिन्दू संगठनों का प्रदर्शन:
28 सितम्बर को विश्व हिन्दू परिषद, बजरंग दल, आदि के कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट पर जोरदार प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने पाक दल के अजमेर दौरे का विरोध किया है।
(एस.पी. मित्तल)  (28-09-2016)
नोट- फोटोज मेरी वेबसाइट   www.spmittal.in 
(www.spmittal.in) M-09829071511
www.facebook.com/SPMittalblog

No comments:

Post a Comment