Thursday 1 September 2016

तो पीएम नरेन्द्र मोदी की वजह से रिलायंस ने दिया 4जी का सस्ता ऑफर। अब दूसरी लूटेरी टेलीकॉम कम्पनियों ने दरें नहीं घटाई तो हो जाएगा सूपड़ा साफ।

#1715
तो पीएम नरेन्द्र मोदी की वजह से रिलायंस ने दिया 4जी का सस्ता ऑफर। 
अब दूसरी लूटेरी टेलीकॉम कम्पनियों ने दरें नहीं घटाई तो हो जाएगा सूपड़ा साफ। 
---------------------------------------
1 सितम्बर को रिलायंस कंपनी के मालिक मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो के 4जी नेटवर्क की शानदार घोषणा की। कंपनी की एजीएम को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि आने वाले दिनों में रिलायंस जियो की वजह से देश के नागरिकों की जिन्दगी ही बदल जाएगी। इसलिए मैं रिलायंस जियो के ऑफर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोच को समर्पित कर रहा है। मुकेश ने जिस अंदाज से अपनी बात कही,उससे साफ प्रतीत हो रहा है कि देश के इंटरनेट और मोबाइल उपभोक्ता को इतनी सस्ती दरें नरेन्द्र मोदी की वजह से ही मिल रही हंै। कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी कई बार कह चुके हैं कि नरेन्द्र मोदी सिर्फ कुछ उद्योगपतियों को ही फायदा पहंचा रहे हैं। मुकेश अम्बानी ने आज राहुल गांधी को भी करारा जवाब दे दिया है। एयरटेल, वोडाफोन, आईडिया एयरसेल जैसी लुटेरी टेलीकॉम कम्पनियां अब तक उपभोक्ताओं से एक जीबी डाटा के 250 रुपए तक वसूल रही है। उन्हें अब अपनी दरों को घटाना पड़ेगा, क्योंकि मुकेश अंबानी 4जी स्पीड का एक जीबी का डाटा मात्र 50 रुपए में देंगे। मुकेश अंबानी ने 4जी के ऑफरों की जो घोषणा की है उसे देखते हुए यदि लुटेरी टेलीकॉम कंपनियों ने इंटरनेट और कॉलिंग की दरों को कम नहीं किया तो बाजार से इन लुटेरी कंपनियों का सूपड़ा साफ हो जाएगा। अभी तो इन कंपनियों को रिलायंस की फ्री सेवा की चुनौती का भी सामना करना पड़ेगा। रिलायंस अब उपभोक्ता को मुफ्त  में सिम दे रहा है। मुकेश अंबानी ने कहा कि फ्री सेवा दिसम्बर तक चलती रहेगी। इसलिए यह सवाल उठा है कि जब 4जी स्पीड की सेवाएं फ्री में मिल रही है तो फिर दिसम्बर तक उपभोक्ता लुटेरी कंपनियों के महंगे प्लान क्यों लेंगे, रिलायंस जियो की 10 खास बातें। 
1. दिसम्बर तक मौजूद रिलायंस जियो यूजर्स को फ्री इंटरनेट और फ्री एसटीडी लोकल कॉल की सुविधा मिलेगी। डाटा टेरिफ प्रति एमबी 5 पैसे या 50 रुपए प्रति जीबी होगा। 
2. रिलायंस जियो 4जी में आपको 50 रुपए में 1 जीबी डाटा मिलेगा जो कि बाकी टेलीकॉम कंपनियों के मुकाबले बेहद सस्ता है। 
3. छात्रों के लिए एक ओर खास ऑफर रखा गया है। छात्रों को 25 फीसदी अधिक डाटा मिलेगा। 
4. ज्यादा डाटा खर्च करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए रिलायंस जियो ने अधिकतम मासिक रीचार्ज 4 हजार 999 रुपए तक किया है। सबसे छोटा रीचार्ज 149 रुपए होगा। 
5. सभी टेरिफ रीर्चा पररात को फ्री डाटा का ऑफर मिलेगा। साथ ही सभी टेरिफ ऑफर पर सभी जियो एप्स और सर्विस मुफ्त होगी। 
6. रिलायंस डिजिटल ने 2 हजार 999 रुपए की कीमत पर 4जी   एलटीई स्मार्ट फोन और 1 हजार 999 रुपए की कीमत पर जियोफाई राउटर भी लांच किया है। 
7. आप पूरे देश में कहीं भी जियो टू जियो फ्री कॉल कर सकेंगे। भारत में कोई रोमिंग फीस नहीं लगेगी।
8. सिर्फ भारत ही नहीं पूरी दुनिया में अगर इंटरनेट दरों की बात करें तो यह बहुत ही सस्ता बताया गयाह ै। 
9. जियो भी एफटीटीएच पेश करने की सोच रही है। चुनिंदा शहरों मेंवायर ब्रॉडबैंड कनेक्शन की स्पीउ 1जीबीपीएस मिलेगी। अंत मेंभारत के शीर्ष 100 शहरों में इसको पेश किया जाएगा। 
10. रिलायंस केसभी डिजिटल स्टोर्स पर इस ऑफर का लाभ उठाया जा सकता है। यह अन्य स्टोर्स पर भी उपलब्ध होगा। ग्राहकों को स्मार्ट फोन खरीदते वक्त अपना केवाईसी दस्तावेज जमा करना होगा। आधार कार्ड से 15 मिनट में जियो कनेक्शन मिलने की बात कही गई है। अगले 4-6 हफ्ते में पूरे देश में यह सेवा शुरू होगी। 
(एस.पी. मित्तल)  (01-09-2016)
नोट- फोटोज मेरी वेबसाइट   spmittal.in फेसबुक अकाउंट पर देखें। 
(www.spmittal.in) M-09829071511
www.facebook.com /spmittal blogger

No comments:

Post a Comment