Saturday 10 September 2016

राजस्थान के मुख्य सचिव ओ.पी.मीणा पर बेटी ने ही लगाया सेक्सुअल हरेसमेंट का आरोप। आखिर ऐसे दागी आईएएस को वसुंधरा ने क्यों बनाया मुख्य सचिव।

#1747
राजस्थान के मुख्य सचिव ओ.पी.मीणा पर बेटी ने ही लगाया सेक्सुअल हरेसमेंट का आरोप। 
आखिर ऐसे दागी आईएएस को वसुंधरा ने क्यों बनाया मुख्य सचिव।
--------------------------------------------
राजस्थान के मुख्य सचिव ओ.पी.मीणा पर उन्हीं की बेटी ने सेक्सुअल हरेसमेंट का आरोप लगाया है। मीणा की पत्नी गीता सिंह ने 10 सितम्बर को जयपुर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और बताया कि इंग्लैंड में पढऩे वाली बेटी ने पिछले दिनों हाईकोर्ट को एक ईमेल भेजा था। इस ईमेल में ही पिता ओ.पी.मीणा पर गंभीर आरोप लगाए हैं। गीता सिंह का कहना है कि दहेज प्रताडऩा को लेकर पूर्व में उन्होंने भी अपने पति मीणा पर मुकदमा दर्ज करवाया। लेकिन पुलिस ने आज तक भी प्रभावी कार्यवाही नहीं की। गीता सिंह स्वयं भी आरएएस अधिकारी हैं और उनके पिता जी.रामचन्दर प्रदेश के ताकतवर आईएएस रह चुके हैं। गीता सिंह ने बताया कि ओ.पी.मीणा को जब मुख्य सचिव बनाया जा रहा था, तब भी मैंने मुख्य मंत्री वसुध्ंारा राजे को शिकायत की थी। लेकिन मेरी शिकायतों को नजर अंदाज कर सरकार ने मीणा को ही मुख्य सचिव बना दिया। इससे प्रतीत होता है कि सरकार के लिए महिला उत्पीडऩ के मामले कोई गंभीरता नहीं रखते। गीता सिंह का आरोप है कि ओ.पी.मीणा बेटा चाहते थे, लेकिन जब बेटी हो गई तो मेरे साथ मारपीट तक की गई। गीता सिंह ने एक बार फिर सरकार से मांग की है कि मीणा को मुख्य सचिव के पद से हटा कर दहेज प्रताडऩा वाले मामले में सख्त कार्यवाही करवाई जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से शीघ्र ही मिलकर अपनी पीड़ा बताएंगे। 
प्रशासनिक तंत्र में खलबली:
10 सितम्बर को जिस तरह पुत्री ने अपने पिता मीणा पर आरोप लगाएं उससे राजस्थान के प्रशासनिक तंत्र में खलबली मच गई है। संभवत: यह पहला मौका होगा, जब किसी राज्य के मुख्य सचिव पर उन्हीं की बेटी ने सेक्सुअल हरेसमेंट का आरोप लगाया है। प्रशासनिक क्षेत्र में अब यह सवाल भी पूछा जा रहा है कि आखिर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने एक दागी को ही मुख्य सचिव क्यों बनाया? बेटी ने जिस तरह से आरोप लगाए हैं, उससे वसुंधरा सरकार की छवि पर भी प्रतिकूल असर पड़ रहा है। जिस मुख्य सचिव पर बेटी ही आरोप लगा रही है, उस मुख्य सचिव के शासन में महिलाओं की सुरक्षा कैसे होगी?
बहनोई ने भी लगाया था आरोप:
जानकार सूत्रों के अनुसार ओ.पी.मीणा जब अजमेर में राजस्व मंडल के सदस्य थे, तब उनके बहनोई ने भी मारपीट का आरोप लगाया था। इस संबंध में तब एक शिकायत पुलिस स्टेशन पर की गई थी, लेकिन आईएएस को रौब होने की वजह से बहनोई की शिकायत पर मीणा के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं हुई। यानि मीणा मारपीट करने के आदतन हंै। 
दबंग है मीणा परिवार:
ओ.पी.मीणा का परिवार हर दृष्टि से दबंग हैं। मीणा खुद मुख्य सचिव हैं तो उनके भाई हरीश मीणा दौसा से भाजपा के सांसद हैं। हरीश मीणा भी लम्बे समय तक राज्य के डीजीपी रहे। मीणा के बड़े भाई नमोनारायण मीणा कांग्रेस के ताकतवार नेता हैं। कांग्रेस के शासन में नमोनारायण केन्द्रीय मंत्री रहे। मीणा भी आईपीएस की नौकरी से रिटायर हुए। नमोनारायण भी लम्बे समय तक राजस्थान को डीजीपी थे। यही वजह है कि पीडि़त पत्नी गीता सिंह की सुनने वाला कोई नहीं है। अब देखना है कि ओ.पी.मीणा वसुंधरा के शासन में कितने समय तक मुख्य सचिव बने रहेंगे। 
(एस.पी. मित्तल)  (10-09-2016)
नोट- फोटोज मेरी वेबसाइट   spmittal.in फेसबुक अकाउंट पर देखें। 
(www.spmittal.in) M-09829071511
www.facebook.com /spmittal blogger

No comments:

Post a Comment