Tuesday 13 September 2016

प्रसाद के रूप में मिलेगी गणेश प्रतिमा की लुगदी। पर्यावरण संरक्षण के लिए अनोखी पहल।

#1757
प्रसाद के रूप में मिलेगी गणेश प्रतिमा की लुगदी।
पर्यावरण संरक्षण के लिए अनोखी पहल।
--------------------------------------- 
अजमेर के प्राकृतिक सौंदर्य में चार चांद लगाने वाली आनासागर झील के किनारे बनी चौपाटी पर गणेश उत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। प्रतिदिन शाम को होने वाली महाआरती में 12 सितम्बर को मुझे भी शामिल होने का अवसर मिला। मेरे साथ देहात भाजपा के जिला अध्यक्ष प्रो. बी.पी.सारस्वत और पूर्व मंत्री ललित भाटी भी थे। सभी ने हाथ से बने आरती के एक विशेष पात्र से लम्बोदर की आरती की। गणेश की प्रतिमा 6 सितम्बर को स्थापित की गई थी और इसका विसर्जन 15 सितम्बर को सायं पांच बजे किया जाएगा। यूनाइटेड अजेमर की संयोजक कीर्ति पाठक और लोक कला संस्थान के प्रमुख संजय सेठी ने बताया कि प्रतिमा को कागज और आटे के घोल से तैयार किया गया है। इसलिए इस प्रतिमा का विसर्जन किसी सार्वजनिक कुंड में नहीं किया जाएगा। 15 सितम्बर को सायं पांच बजे हवन होगा और इसके बाद पानी से भरे ड्रम में मूर्ति को विसर्जित कर दिया  जाएगा। इसके बाद जब प्रतिमा की सामग्री पानी में घुल जाएगी, तब प्रसाद के तौर पर लुगदी को श्रद्धालुओं को वितरित की जाएगी। लोग इस लुगदी को अपने घरों के गमलों और बगीचों में खाद के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 
असल में पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए ही इस बार आनासागर के किनारे गणेश प्रतिमा की स्थापना की गई है। पूर्व में गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन आनासागर में ही होता था, जिससे पानी प्रदूषित हो रहा था, लेकिन अदालत की रोक के बाद अब सुभाष बाग में विशेष कुंड बनाकर प्रतिमाओं का विसर्जन नगर निगम के द्वारा करवाया जाता है। जितनी बड़ी संख्या में प्रतिमाएं आती हैं,उसे देखते हुए यह कुंड भी छोटा पड़ रहा है। प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी प्रतिमाएं तो कुंड के पानी में घुल भीनहीं पाती। ऐसे में प्रतिमाओं की बेकद्री भी होती है, लेकिन यूनाईटेड अजमेर और लोककला संस्थान ने प्रतिमा के विसर्जन की जो अनोखी पहल की है, वह प्रेरणादायक हैं, इसलिए बड़ी संख्या में शाम को इस स्थान पर लोग एकत्रित होते है। 
नाटक का मंचन :
12 सितम्बर को अजमेर की सुप्रसिद्ध सांस्कृतिक संस्था कला अंकुर के कलाकारों ने अनेक नाटकों का मंचन किया। श्याम नारायण माथुर द्वारा तैयार नाटक में बेटी बचाओं, पर्यावरण बचाओ, परिवार के वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान करो आदि कीशिक्षा दी गई। समारोह का संचालन आरजे अजय और फरहाद सागर ने किया।

(एस.पी. मित्तल)  (13-09-2016)
नोट- फोटोज मेरी वेबसाइट   spmittal.in फेसबुक अकाउंट पर देखें। 
(www.spmittal.in) M-09829071511
www.facebook.com /spmittal blogger

No comments:

Post a Comment