Monday 10 October 2016

#1833
मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना में भागीदारी निभा रहा है मसाणिया भैरव धाम। उपासक चम्पाललाल महाराज के पुत्र राहुल सेन की हुई सगाई।
========================
10 अक्टूबर को नवरात्र के अवसर पर मुझे अजमेर के निकट राजगढ़ गांव स्थित मसाणिया भैरव धाम पर जाने का अवसर मिला। नवरात्र के दिनों में 2 लाख से भी ज्यादा श्रद्धालुओं ने मसाणिया भैरव धाम से आशीर्वाद प्राप्त किया। बाबा के चमत्कार के मामले अपनी जगह पर हैं, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से यह धाम सामाजिक सरोकारों से भी जुड़ा हुआ है। मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना में लोगों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक करने में मसाणिया भैरव धाम की महत्वपूर्ण भूमिका है। उपासक चम्पालाल महाराज ने बताया कि धाम के प्रतिनिधियों ने जिला कलेक्टर गौरव गोयल को भरोसा दिलाया है कि आगामी 29 दिसम्बर तक 6 लाख लोगों को जागरूक किया जाएगा। प्रत्येक रविवार को हजारों की संख्या में श्रद्धालु इस धाम पर आते हैं। ऐसे सभी श्रद्धालुओं को जल संरक्षण का संकल्प करवाया जा रहा है। धाम के परिसर में जगह-जगह जल संरक्षण के पोस्टर लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि यहां आने वाले श्रद्धालु श्रद्धा के साथ आते हैं, इसलिए धाम पर लिया गया संकल्प प्रभावी होता है और फिर उपासक चम्पालाल महाराज स्वयं अपने सम्बोधन में जल सरंक्षण की बात को प्रभावी तरीके से रखते हैं। इससे पहले बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के अभियान में भी धाम की सक्रिय भूमिका रही। इतना ही नहीं धाम से जुड़े 30 लाख युवक देश भर में रक्तदान करने के लिए तैयार रहते हैं। चम्पालाल महाराज ने बताया कि मसाणिया भैरव धाम पर किसी भी प्रकार का चढ़ावा स्वीकार नहीं किया जाता है। 10 अक्टूबर को हुई विशेष पूजा में नगर निगम के मेयर धर्मेन्द्र गहलोत, अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिव शंकर हेड़ा, नसीराबाद के विधायक रामनारायण गुर्जर आदि ने भाग लिया। 
पुत्र की सगाई
10 अक्टूबर को उपासक चम्पालाल महाराज के पुत्र राहुल सैन की सगाई भी सम्पन्न हुई। संक्षिप्त समारोह में परिवार के सदस्यों ने भाग लिया। इस मौके पर उपस्थित लोगों ने चम्पालाल महाराज को शुभकामनाएं दी। मसाणिया भैरव धाम की धार्मिक गतिविधियों में राहुल की सक्रिय भूमिका है। 
(एस.पी. मित्तल)  (10-10-2016)
नोट- फोटोज मेरी वेबसाइट   www.spmittal.in 
(www.spmittal.in) M-09829071511
www.facebook.com/SPMittalblog

No comments:

Post a Comment