Wednesday 14 December 2016

#2051
आखिर सीएम वसुंधरा राजे ने आकाशवाणी का उपयोग कर ही लिया। तीन साल की उपलब्धियों के बारे में दी जानकारी। 
=====================
मैं यह तो नहीं कहता कि मेरे सुझाव पर राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे ने आकाशवाणी का उपयोग किया। लेकिन यह सही है कि 14 दिसम्बर को सीएम राजे ने सरकार के रेडियो पर अपनी तीन साल की उपलब्धियों की जानकारी दी। मैंने 13 दिसम्बर को प्रसार भारती के अजमेर कार्यालय में एक संगोष्ठी में यह सुझाव दिया था कि सीएम राजे को आकाशवाणी का उपयोग करना चाहिए। जिस प्रकार पीएम नरेन्द्र मोदी ने मन की बात कर सरकारी रेडियो का महत्त्व बताया, उसी प्रकार सीएम राजे भी राजस्थान में रेडियो पर संवाद कर आकाशवाणी का महत्त्व बढ़ा सकती हैं। मैंने वक्ता के तौर पर आकाशवाणी की संगोष्ठी में जो कुछ भी बोला, उसे 13 दिसम्बर को अपने ब्लॉग में भी लिखा। 14 दिसम्बर को सीएम राजे आकाशवाणी के माध्यम से ही प्रदेश की जनता से रूबरू हुई और लोगों के सवालों का सीधे तौर पर जवाब दिया। मेरे सुझाव के अनुरूप ही आकाशवाणी ने भी इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया। प्रदेश के सभी 19 केन्द्रों से इस कार्यक्रम को प्रसारित किया गया। इसमें कोई दोराय नहीं की आकाशवाणी का यह कार्यक्रम बेहद लोकप्रिय रहा। आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में आकाशवाणी की ही पकड़ है। इसलिए सीएम राजे ने ग्रामीण क्षेत्रों से जुड़ी समस्याओं के सवालों का भी जवाब दिया। मैं प्रसार भारती के अजमेर स्थित केन्द्र के उपमहानिदेशक के.के.माथुर और वरिष्ठ अधिकारी प्रदीप शर्मा का आभारी हंू जिन्होंने मुझे संगोष्ठी में आमंत्रित कर महत्त्वपूर्ण सुझाव रखने का अवसर दिया। पत्रकारिता के लिए इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है कि किसी सुझाव पर अगले दिन ही अमल हो जाए। इस अवसर पर मैं सीएम राजे से भी यह आग्रह करना चाहता हंू कि वे सरकारी रेडियो और दूरदर्शन का उपयोग नियमित करें। दूरदर्शन का राजस्थान का अलग से चैनल है। मुझे दु:ख तब होता है, जब प्राइवेट चैनल विधानसभा की कारवाई अथवा अन्य सरकारी प्रोग्राम का लाइव प्रसारण करते हैं और सरकार का दूरदर्शन और आकाशवाणी मुंह लटकाए खड़ा रहता है। 
(एस.पी.मित्तल) (14-12-16)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in 
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

No comments:

Post a Comment