Wednesday 22 February 2017

#2278
देवनानी का स्मार्ट क्लासों का फार्मूला अब राजस्थान भर में लागू होगा। केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री मेघवाल करेंगे कार्पोरेट घरानों से बात।
====================
22 फरवरी को अजमेर के स्टेशन रोड स्थित राजकीय मोइनिया इस्लामिया स्कूल में केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री अर्जुन मेघवाल ने एक स्मार्ट क्लास का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उपस्थित प्रदेश के स्कूली शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि अजमेर शहर की 30 सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास शुरू की जा रही है। कोई सवा करोड़ रुपए की राशि एसबीबीजे खर्च कर रहा है। यानि स्मार्ट क्लासों पर राज्य सरकार पर कोई आर्थिक भार नहीं पड़ रहा है। स्मार्ट क्लासेस में सरकार के द्वारा तैयार ई-ज्ञान का साफ्टवेयर उपलब्ध होगा। जिसमें सभी कक्षाओं की पाठ्यपुस्तके उपलब्ध है। नए फर्नीचर के साथ एसी की सुविधा भी है। समारोह में मेघवाल ने कहा कि देवनानी का यह फार्मूला अब राजस्थान भर में लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मैं देवनानी और कार्पोरेट घरानो के प्रतिनिधियों की बैठक करवाऊंगा। कार्पोरेट घरानों को अपनी कमाई में से कुछ राशि सामाजिक सरोकार से जुड़े कार्यों पर खर्च करनी होती है। इसलिए मेरा प्रयास होगा कि जिस प्रकार एसबीबीजे ने अजमेर शहर में 30 सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लासेस बनाई है, उसी प्रकार राजस्थान के प्रत्येक जिले में सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास बने। मेघवाल ने देवनानी के प्रयासों की प्रशंसा की। 
पायलट ने भी उपलब्ध करवाए थे कम्प्यूटर :
अजमेर के सांसद रहे सचिन पायलट जब केन्द्र सरकार में कार्पोरेट विभाग के मंत्री थे तब पायलट ने भी कार्पोरेट घरानों से अजमेर जिले की अनेक सरकारी स्कूलों में कम्प्यूटर कक्ष तैयार करवाए थे। आज उन कम्प्यूटर कक्षों में धूल जमी पड़ी है और कम्प्यूटर कबाड़ हो गए है। तब कम्प्यूटर तो दे दिए गए, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में दिन में बिजली बंद रहती है। चूंकि पायलट की स्कीम में कम्प्यूटर मेन्टेन्स का प्रावधान नहीं था इसलिए करोड़ों रूपया पानी में बह गया। उम्मीद की जानी चाहिए कि देवनानी के फार्मूले से तैयार होने वाले स्मार्ट कक्ष स्कूल के विद्यार्थियों के लिए लम्बे समय तक काम आएंगे। स्कूल प्रबंधन एसी का बिल आदि खर्च का प्रबंध कैसे करेगा। यह आने वाले दिनों में ही पता चलेगा।
(एस.पी.मित्तल) (22-02-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in 
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

No comments:

Post a Comment