Thursday 30 March 2017

#2404
सोनिया गांधी की चादर में भी नहीं दिखा अशोक गहलोत और सचिन पायलेट के बीच तालमेल। 
=======================
30 मार्च को अजमेर स्थित सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के सालाना उर्स में कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी की चादर पवित्र मजार पर पेश की गई। लेकिन इस महत्वपूर्ण मौके पर भी पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट के बीच तालमेल देखने को नहीं मिला। पायलट के समर्थकों को ऐसा लगा कि गहलोत जबरन शामिल हो गए हैं। वहीं गहलोत ने भी सिर्फ अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने में ही रूचि दिखाई। यदि चादर सोनिया गांधी की नहीं होती तो शायद गहलोत आते भी नहीं। सोनिया गांधी की चादर को लेकर कांग्रेस की ओर से 29 मार्च को जो अधिकृत प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई, उसमें सचिन पायलट, मिर्जा इरशाद बेग का तो नाम था, लेकिन गहलोत का नहीं। पायलट की ओर से यह बताया गया था कि सोनिया गांधी की चादर पायलट स्वयं लेकर आएंगे और दोपहर 3 बजे तक अजमेर पहुंच जाएंगे। इस सूचना के आधार पर गहलोत 3 बजे से पहले ही सर्किट हाऊस में आकर बैठ गए। लेकिन जयपुर में चल रहे कांग्रेस के प्रदर्शन की वजह से पायलट 4 बजे बाद अजमेर पहुंचे। ऐसे में गहलोत को इंतजार करना पड़ा। गहलोत की मनस्थिति का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि दरगाह में चादर पेश होने के बाद गहलोत अजमेर में नहीं रूके और दरगाह से ही सीधे जोधपुर के लिए रवाना हो गए। जबकि पायलट ने दरगाह के निकट कांग्रेस के एक कार्यकर्ता के निवास पर पत्रकारों से संवाद किया। हालांकि सार्वजनिक तौर पर दोनों नेता मतभेद होने से इंकार करते हैं, लेकिन जानकारों की माने तो मनमुटाव के चलते ही गहलोत अभी तक भी धौलपुर के उप चुनाव में नहीं गए हैं। माना जाता है कि पायलट के अध्यक्ष पद पर रहते हुए गहलोत के समर्थकों को संगठन में कोई जिम्मेदारी नहीं दी जा रही है। 
गुर्देजी  ने कराई जियारत:
सोनिया गांधी की चादर पवित्र मजार पर पेश करने की रस्म दरगाह के खादिम सैय्यद अब्दुलगनी गुर्देजी ने कराई। गुर्देजी ही गांधी परिवार के खादिम हैं। इस मौके पर गुर्देजी ने सोनिया गांधी के स्वास्थ के लिए भी दुआ की और आए हुए मेहमानों की दस्तार बंदी की। 
सीएम की चादर 31 को:
मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की ओर से 31 मार्च को पवित्र मजार पर चादर पेश की जाएगी। राजे के खादिम अफसान चिश्ती ने बताया कि सीएम की चादर को प्रदेश हज कमेटी के अध्यक्ष अमीन पठान, भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चे के अध्यक्ष मजीद कमाण्डो आदि लेकर आएंगे। तय कार्यक्रम के अनुसार सीएम की ओर से दोपहर तीन बजे चादर पेश की जाएगी। चिश्ती ने बताया कि गुरुवार को केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी की ओर से भी पवित्र मजार पर चादर पेश की गई। गडकरी ने अपनी चादर खादिम चिश्ती को ही भेजी। गडकरी ने अपने संदेश में कहा कि ख्वाजा मोइनुद्दीन की शिक्षाओं से ही देश में अमन-चैन कायम रह सकता है। 
पीएम की चादर एक अप्रैल को :
उर्स में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से एक अप्रैल को चाद पेश की जाएगी। केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी पीएम की चादर को लेकर अजमेर आएंगे। 
एस.पी.मित्तल) (30-03-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

No comments:

Post a Comment