Saturday 15 April 2017

#2463
अजमेर में शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद का शानदार और ऐतिहासिक स्वागत। 
=====================
15 अप्रैल को अजमेर पहुंचने पर गोवर्धन मठ के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद महाराज का शानदार और ऐतिहासिक स्वागत हुआ। शंकराचार्य ने पुष्कर रोड स्थित नौसरघाटी से जब अजमेर शहर की सीमा में प्रवेश किया तो स्वागत के लिए कोई एक हजार दुपहिया और चौपहिया वाहनों के साथ हजारों श्रद्धालु उपस्थित थे। मां भारती के पवन ढिल्लीवाल के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं में जबरदस्त उत्साह रहा। 
हालांकि शंकराचार्य अपने वाहन में ही बैठे रहे, लेकिन शंकराचार्य के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं ने जद्दोजहद की। मित्तल अस्पताल प्रबंधन की ओर से भी शंकराचार्य का शानदार स्वागत किया गया। राधा विहार कॉलोनी, सिने वल्र्ड, बी.के.कोल नगर, टेलीफोन एक्सचेंज, हंस पैराडाइज के मार्ग पर भी श्रद्धालुओं ने पुष्प वर्षा की। फॉयसागर रोड स्थित विनायक ज्वैलर्स पर शंकराचार्य का ऐतिहासिक स्वागत किया। देश के सुप्रसिद्ध नगाड़ा वादक नाथुलाल के नेतृत्व में बड़े-बड़े नगाड़े बजाए गए। संस्थान के राजेश सोनी, अनुराग सोनी, नितिन शर्मा आदि ने अपनी श्रद्धा प्रकट करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। शंकराचार्य कुछ समय के लिए राजेश सोनी के निवास के अंदर भी गए। यहां सभी परिजन को शंकराचार्य ने आशीर्वाद दिया। शंकराचार्य के सम्मान में निकाली गई, वाहन रैली जब ऋषि घाटी, महावीर सर्किल, बजरंगगढ़ चौराहा, आनासागर चौपाटी होते हुए सागर विहार कॉलोनी तक पहुंची तो जगह-जगह भव्य स्वागत किया गया। समाज सेवी कालीचरणदास खंडेलवाल के निवास पर भी पुष्कर स्थित वेद विद्या पीठ के विद्यार्थियों ने संस्कृत के मंत्रों के बीच स्वागत किया। सागर विहार के क्षेत्र को धर्म सागर का नाम दिया गया है। 
पुष्कर में स्वागत:
15 अप्रैल को ही शंकराचार्य का तीर्थ नगरी पुष्कर में भव्य स्वागत किया गया। शंकराचार्य पुष्कर नगर पालिका के अध्यक्ष कमल पाठक के निवास पर ही ठहरे। धर्म चौक में आयोजित सभा में पाठक ने राजस्थान के मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की ओर से शंकराचार्य को माल्यार्पण किया। पाठक ने कहा कि सीएम राजे स्वयं शंकराचार्य जी के दर्शन के लिए आना चाहती थी, लेकिन व्यस्तता की वजह से नहीं आ सकी। समारोह में राजस्थान धरोहर संरक्षण प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष औंकार सिंह लखावत ने कहा कि आज देश में राष्ट्रवाद की भावना को जागृत करने की आवश्यकता है और शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद महाराज 75 वर्ष की उम्र में भी राष्ट्रवाद कीे भावना को लेकर ही देशव्यापी भ्रमण कर रहे हैं। समारोह में पुष्कर के भाजपा विधायक और संसदीय सचिव सुरेश सिंह रावत ने कहा कि यह पुष्कर निवासियों का सौभाग्य है कि साक्षात् भगवान के रूप में शंकराचार्य आए हैं। 
(एस.पी.मित्तल) (15-04-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

No comments:

Post a Comment