Monday 17 April 2017

#2466
शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद महाराज ने भगवंत यूनिवर्सिटी में संस्कृत शोध संस्थानम के भवन का शिलान्यास किया। 
======================
17 अप्रेल को अजमेर के पुष्कर बाईपास रोड स्थित भगवंत यूनिवर्सिटी के परिसर में पुरी स्थित गोवर्धन पीठ के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंदजी महाराज ने संस्कृत शोध संस्थानम के भवन का शिलान्यास किया। यूनिवॢसटी के चैयरमेन डॉ. अनिल सिंह ने शंकराचार्य को बताया कि इस भवन का निर्माण एक वर्ष में पूरा हो जाएगा। इसके माध्यम से विद्यार्थी को हमारे प्राचीन वेद और अन्य ग्रन्थों पर शोध करने का अवसर मिलेगा। भगवंत यूनिवर्सिटी में संस्कृत शोध संस्थानम होने पर शंकराचार्य ने हर्ष व्यक्त करते हुए चैयरमेन अनिल सिंह को बधाई दी। उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि मैकाले की शिक्षा पद्वति ने हमारी सनातन शिक्षा को नष्ट-भ्रष्ट कर दिया है। अब विद्यार्थियों को ऐसी शिक्षा ग्रहण करने चाहिए, जो मैकाले की शिक्षा पर पानी फेर सके। 
विदेशी विद्यार्थी भी : 
यूनिवर्सिटी के चैयरमेन डॉ. सिंह ने कहा कि हमारे संस्थान में देश भर के विद्यार्थी तो अध्ययन करते ही हैं, साथ ही अन्य देशों के विद्यार्थी भी अध्ययन कर रहे हैं। यूनिवर्सिटी में रोजगार परक शिक्षा पर जोर दिया जाता है। हमारा यह उद्देश्य रहता है कि विद्यार्थी को ऐसी शिक्षा दी जाए, जिससे वह आजीविका चला सके। विद्यार्थी को संस्कारवान और अनुशासित भी बनाया जाता है। 
स्वागत : 
यूनिवर्सिटी के परिसर में पहुंचने पर शंकराचार्य का वैदिक परम्परा से स्वागत किया गया। दक्षिण भारत से आए पंडितों ने शंकराचार्य के सम्मान में मंत्रोच्चार किया। चैयरमेन डॉ. सिंह ने फूलों की माला पहनाकर शंकराचार्य का स्वागत किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में यूनिवर्सिटी के विद्यार्थी और शिक्षकगण उपस्थित थे। 
राष्ट्र रक्षा का संकल्प जरूरी :
यूनिवर्सिटी के परिसर में आयोजित समारोह में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के महानगर संघ चालक सुनील दत्त जैन ने कहा कि आज युवाओं को राष्ट्रीय रक्षा का संकल्प लेना बेहद जरूरी है। भारत की सनातन संस्कृति को पहले आक्रमणकारियों और बाद में अंग्रेजों ने जो नुकसान पहुंचाया, उसका हम खामियाजा आज तक भुगत रहे हैं। अखण्ड भारत के कई टुकड़े कर दिए गए और अब जो शेष बचा है, उसके कई प्रान्तों के हालात बेहद नाजुक हैं। ऐसे में शिक्षा ग्रहण करने के साथ-साथ युवाओं को राष्ट्र की रक्षा करने का संकल्प भी लेना चाहिए। 
एस.पी.मित्तल) (17-04-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

No comments:

Post a Comment