Sunday 14 May 2017

#2572
तो राहुल के नेतृत्व में चुनाव लडेगी कांग्रेस। राजस्थान में पायलट समर्थकों को झटका।
=======================
14 मई को जयपुर में राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी की बैठक हुई। इस बैठक में राष्ट्रीय महासचिव और प्रदेश प्रभारी अविनाश पाण्डे ने भी भाग लिया। प्रदेश का प्रभारी बनने के बाद पाण्डे की यह पहली बैठक थी। पाण्डे ने पहली ही बैठक में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट को झटका दे दिया। पाण्डे ने स्पष्ट तौर पर कहा कि अगले वर्ष होने वाले विधानसभा का चुनाव पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में लड़ा जाएगा। इसलिए राजस्थान के नेताओं और कार्यकर्ताओं को इस विवाद में नहीं पडऩा चाहिए कि चुनाव में प्रदेश का कौनसा नेता नेतृत्व करेगा। असल में प्रदेश में अनेक कार्यकर्ता चाहते हैं कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में चुनाव लड़ा जाए, लेकिन पूर्व महासचिव और प्रदेश के प्रभारी रहे गुरदास कामत ने कई बार कहा कि आगामी चुनाव सचिन पायलट के नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा। कामत ने तो यहां तक कह दिया कि बहुमत मिलने पर पायलट ही मुख्यमंत्री होंगे। इससे पायलट के समर्थक बेहद उत्साहित थे। लेकिन अब पायलट के समर्थकों को थोड़ा मायूस होना पड़ेगा। चूंकि 14 मई की बैठक में कामत के स्थान पर अविनाश पाण्डे बैठे हुए थे इसलिए पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने भी उत्साह के साथ अपनी बात को रखा। गहलोत ने कहा कि कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को चुनाव जीतने की चिन्ता होनी चाहिए। मुख्यमंत्री कौन बनेगा, इसका फैसला हाईकमान पर छोड़ देना चाहिए। गहलोत ने जिस आत्मविश्वास से यह बात कही, उससे साफ प्रतीत हो रहा था कि अब प्रदेश में कांग्रेस की राजनीति में बदलाव हो रहा है। 
पहली बार आए सी.पी. और मोहन प्रकाश :
पायलट के प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद संयुक्त बैठक में राष्ट्रीय महासचिव सी.पी. जोशी और मोहन प्रकाश 14 मई को पहली बार बैठक में आए। यह दोनों नेता राजस्थान से जुड़े हुए हैं, लेकिन राजनीति खींचतान की वजह से प्रदेश कमेटी की बैठक में अनुपस्थित ही रहे। लेकिन अब जब कामत के स्थान पर पाण्डे प्रभारी की हैसियत से उपस्थित रहे तो इन दोनों बड़े नेताओं ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवा दी। 
राहुल गांधी लेंगे बैठक :
इधर अविनाश पाण्डे ने राहुल गांधी के नेतृत्व में चुनाव लडऩे की घोषणा की तो उधर हाईकमान ने राजस्थान में कांग्रेस के विधायकों की एक बैठक 15 मई को प्रात: 11 बजे दिल्ली में बुलाई है। इस बैठक को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी संबोधित करेंगे। बैठक में प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट, पूर्व सीएम अशोक गहलोत, सी.पी. जोशी आदि बड़े नेताओं को भी बुलाया गया है। 
सोशल मीडिया पर जोर :
कांग्रेस की बैठक में पूर्व सीएम गहलोत ने दो टूक शब्दों में कहा कि सोशल मीडिया में प्रचार-प्रसार में भाजपा ज्यादा सक्रिय है। उन्होंने कहा कि अब खासकर युवा वर्ग में सोशल मीडिया का जबरदस्त क्रेज है। ऐसे में कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं को भी सोशल मीडिया पर सक्रिय होना चाहिए। उन्होंने कहा कि पदाधिकारी अपना-अपना वाट्सएप ग्रुप बनाकर आम लोगों तक पार्टी की जानकारी पहुंचाएं।  
एस.पी.मित्तल) (14-05-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

No comments:

Post a Comment