Wednesday 17 May 2017

#2583
तो विदेशी पक्षियों को रास आ गया है अजमेर। स्मार्ट सिटी के लिए शुभ संकेत। मिलन यादव ने खींचे फोटो।
==================
आमतौर पर यही माना जाता है कि विदेशी पक्षी सर्दियों के मौसम में ही अजमेर के आनासागर एवं फायसागर में आते है। जब ये पक्षी आते हैं तो अजमेर के प्राकृतिक सौन्दर्य में भी चार चांद लग जाते हैं। पर्यावरण और पक्षी विशेषज्ञों का मानना है कि गर्मी शुरू होने से पहले ही ऐसे पक्षी अजमेर से चले जाते है। लेकिन इसे शुभ संकेत ही माना जाएगा कि गत सर्दियों में आए विदेशी पक्षी भीषण गर्मी में भी अजमेर में जमे हुए हैं। पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय के पर्यावरण प्राध्यापक मिलन यादव ने 17 मई को फायसागर में विदेशी पक्षियों को देखा तो आश्चर्य में पड़ गए। यादव ने ऐसे पक्षियों को फटाफट अपने कैमरे में कैद कर लिया। यादव ने फॉयसागर पर जिन विदेशी पक्षियों के फोटो खींचे उनमें दुर्लभ प्रजाति की व्हिस्तलिंग डक (whistling duck), हेरॉन (heron), पेन्टेड स्टॉर्क (painted stork) शामिल है।
अजमेर के लिए खास महत्व :
एमडीएस यूनिवर्सिटी के पर्यावरण विभाग के अध्यक्ष डॉ प्रवीण माथुर ने गर्मी के मौसम में विदेशी पक्षियों की मौजूदगी पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए इसे अजमेर शहर के लिए खास बताया। उन्होंने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि इन विदेशी पक्षियों को अजमेर का वातावरण अच्छा लगने लगा है। साथ ही यह भी माना जाएगा कि इनके लिए खाद्य सामग्री की उपलब्धता हो गई है। उन्होंने बताया कि विदेशी पक्षी अक्टूबर माह में घोंसला बनाकर अंडे देते है। ऐसे में इन पक्षियों का अजमेर में प्रजनन हो चुका है। अब जिला प्रशासन को चाहिए कि वह आसागर और फायसागर में शुद्ध पानी का एक सुरक्षित स्थान बनाए ताकि इन पक्षियां की संख्या और बढ़ सके। विदेशी पक्षियों की संख्या बढऩे से अजमेर का पर्यटन भी बढ़ेगा। प्रशासन को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इन दोनों झीलों में तैलीय पदार्थ नहीं गिरे। यानि लोगों को इन झीलों के किनारे मोटर वाहन धोने नहीं दिया जाए।
पात्रिका ने चलाई थी मुहिम :
विगत सर्दी के मौसम में विदेशी पक्षियों को लेकर अजमेर में राजस्थान पत्रिका ने मुहिम चलाई थी। पत्रिका ने आनासागर और फायसागर के अनेक स्थानों को चिन्हित कर आम लोगों को विदेशी पक्षी दिखाए। पत्रिका के संपादकीय प्रभारी उपेन्द्र शर्मा और उनकी टीम ने अजमेर के किले में एक फोटो प्रदर्शनी भी लगाई। यह सभी फोटो पक्षियों और अजमेर के प्राकृतिक सौन्दर्य से संबंधित थींं। पत्रिका ने प्रभावी तरीके से प्रशासन और सरकार का ध्यान विदेशी पक्षियों की ओर आकृर्षित किया।
आनासागर में बनेगा सुरक्षित स्थान :
अजमेर के मेयर धर्मेन्द्र गहलोत, अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा और जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने गर्मी के मौसम में विदेशी पक्षियों की मौजूदगी पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि आनासागर के किनारे पुष्कर रोड की पुरानी विश्राम स्थली को सुरक्षित क्षेत्र बनाया जाएगा। ताकि विदेशी पक्षियों का डेरा वर्ष भर अजमेर बना रहे। इस क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से भी विकसित किया जाएगा। इसके लिए स्मार्ट सिटी की परियोजना में पा्रवधान किया गया है। 
एस.पी.मित्तल) (17-05-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

No comments:

Post a Comment