Friday 4 August 2017

#2862
रामदेवरा श्रद्धालुओं की सुरक्षित यात्रा के लिए पुलिस की अच्छी पहल। भंडारों में उपलब्ध हो रेडियम के स्टीगर। हेलमेट भी हो जरूरी।
=========
राजस्थान के जैसलमेर जिले के रामदेवरा में हर वर्ष बाबा रामदेव जी का मेला भरता है। इस बार भी हिन्दू तीर्थों का भादवा माह 8 अगस्त से शुरू हो जाएगा। इस पूरे एक माह में लाखों श्रद्धालु लोक देवता बाबा रामदेव की समाधि पर आकर पूजा अर्चना करेंगे। इसे बाबा रामदेव का चमत्कार ही कहा जाएगा कि राजस्थान भर से जगह-जगह भंडारे लगाए जाते हैं ताकि रामदेवरा जाने वाले श्रद्धालु को भोजन आदि करवा कर सेवा की जाए। लेकिन वहीं यह दुर्भाग्यपूर्ण बात है कि कई बार अनेक श्रद्धालुओं की सड़क दुर्घटना में मौत हो जाती है। अनेक श्रद्धालु अपंग हो जाते हैं। इसकी मुख्य वजह श्रद्धालुओं की लापरवाही ही रहती है। हम सब देखते हैं कि मोटर साइकिल पर तीन-तीन युवक बैठ कर रामदेवरा का लम्बा सफर करते हैं। इसी प्रकार जुगाड़ से चलने वाले वाहनों में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु सवार होते हैं। यातायात के निमयों का किसी भी प्रकार से पालन नहीं किया जाता है। कई बार जुगाड़ वाहन ट्रक, ट्रोलों आदि से टकरा जाते हैं जिसकी वजह से श्रद्धालुओं की दर्दनाक मौत हो जाती है। हालांकि सरकार ने जुगाड़ वाहनों पर प्रतिबंध लगा रखा है, लेकिन सरकारी प्रतिबंध पर आस्था भारी है। इस बार श्रद्धालुओं की रामदेवरा यात्रा सुरक्षित हो, इसके लिए पुलिस ने एक अच्छी पहल की है। जोधपुर रेंज के आईजी हवा सिंह घुमरिया और जैसलमेर के पुलिस अधीक्षक गौरव यादव की ओर से बाबा रामदेव के श्रद्धालुओं के नाम एक अपील जारी की गई है। इस अपील में पैदल चलने वाले श्रद्धालुओं से कहा गया है कि वे अपने बैग अथवा हाथों पर रेडियम लगा कर चले ताकि रात के अंधेरे में नजर आ सकें। दुपहिया पर सवार श्रद्धालुओं से आग्रह किया गया है कि हेलमेट लगाए और एक मोटर साइकिल पर दो श्रद्धालु ही बैठें। वाहन चलते वक्त मोबाइल पर बात नहीं करें। जुगाड़ वाले वाहनों का तो किसी प्रकार से उापयोग न करें। वाहनों पर माइक आदि भी न लगाए। लोगों को भंडारे भी सड़क से 100 मीटर की दूरी पर लगाने चाहिए। इस कोई दो राय नहीं कि पुलिस ने सुरक्षित यात्रा के लिए एक अच्छी पहल की है। उम्मीद है कि बाबा के दर्शन करने वाले श्रद्धालु इन हिदायतों पर अमल करेंगे।
भंडारों में मिले रेडियम स्टीगर:
मैं भी चाहता हूूं कि श्रद्धालुओं की यात्रा सुरक्षित हो, जो लोग लाखों रुपए खर्च कर श्रद्धालुओं के लिए भंडारे लगाते हैं। उन सब से मेरा आग्रह है कि श्रद्धालुओं को रेडियम स्टीगर उपलब्ध करवाएं। ऐसे स्टीगर श्रद्धालु के बैग अथवा कपड़ों आदि पर चस्पा किए जा सकते हैं। दुपहिया अथवा अन्य वाहनों पर भी महत्वपूर्ण स्थानों पर रेडियम स्टीगर चिपकाए जा सकते हैं इससे दुर्घटना में कमी आएगी। संभव हो तो भंडारों में दुपहिया वाहन चालक को हेलमेट उपलब्ध करवाए जावे। भोजन करने से ज्यादा जरूरी है कि श्रद्धालुओं को दुर्घटना से बचाना। मेरा पूरा भरोसा है कि हेलमेट लेने में बाबा का कोई भी श्रद्धालु बेईमानी नहीं करेगा। यानि कोई भी श्रद्धालु इसलिए हेलमेट नहीं लेगा कि उसे मुफ्त में मिल रहा है। भंडारा चलने वाले चाहे तो न्यूनतम शुल्क लेकर हेलमेट उपलब्ध करवा सकते हैं। कोई भी दुपहिया वाहन चालक यह नहीं चाहेगा कि पुलिस उसे बाबा के दर्शन करने से रोके। अच्छा हो कि दुपहिया वाहन चालक अपने घर से ही हेलमेट पहन कर निकले। यह माना कि बाबा रामदेव के आशीर्वाद से बड़ी से बड़ी समस्या का समाधान हो सकता है। लेकिन मनुष्य को जीवन में सतर्कता तो बरतनी ही पड़ेगी। बाबा भी उन्हीं का ख्याल रखेंगे जो यात्रा के दौरान यातायात के नियमों का पालन करेगा। 
एस.पी.मित्तल) (04-08-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

No comments:

Post a Comment