Tuesday 29 August 2017

#2961
मुगल शासक अकबर से लोहा लेने वाले महाराणा प्रताप का गौरव केन्द्र भी देखा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने।
=======
29 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी चार घंटे की उदयपुर यात्रा में प्रताप गौरव केन्द्र का अवलोकन भी किया। राजस्थान के गौरवशाली इतिहास को समेटे हुए इस गौरव केन्द्र में महाराणा प्रताप के जीवन की वीरता को दर्शाया गया है। इस केन्द्र का शुभारंभ पिछले दिनों ही राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सरसंघ चालक मोहन भागवत ने किया था। तब भागवत ने कहा था कि राष्ट्रवादी विचार धारा के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भी इस केन्द्र को देखना चाहिए। 29 अगस्त को जब पीएम मोदी उदयपुर में 12 हजार करोड़ की सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने के लिए उदयपुर आए तो वे प्रताप गौरव केन्द्र देखने भी गए। इस केन्द्र में हल्दी घाटी के युद्ध का विवरण भी रखा गया है। अनेक इतिहासकार यह मानते रहे कि मुगल शासक अकबर ने चित्तौड़ के राजा प्रताप को हल्दी घाटी के युद्ध में हराया। लेकिन इस केन्द्र में वो शिलालेख रखे गए हैं जिनसे प्रतीत होता है कि इस युद्ध में महाराणा प्रताप की हार नहीं हुई थी। केन्द्र के प्रमुख ओम प्रकाश ने अवलोकन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी को बताया कि इस केन्द्र में विस्तृत अध्यन के बाद दस्तावेज रखे गए हैं। मुगल शासक अकबर से लड़ते हुए महाराणा प्रताप ने राजस्थान का ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण भारत वर्ष का गौरव बढ़ाया। प्रधानमंत्री ने भी गौरव केन्द्र पर रखे गए ऐतिहासिक दस्तावेजों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि भारत के वीर लोगों से जुड़े ऐतिहासिक तथ्य सामने आने चाहिए।
खम्मा घणी का संबोधनः
पीएम मोदी 29 अगस्त को मेवाड़ के रंग में रंगे नजर आए। उदयपुर के समारोह में मोदी को जो मेवाड़ी पगड़ी पहनाई गई उसे मोदी ने पूरे समारोह में अपने सिर पर रखा। मोदी ने शुरुआत में राजस्थान की मेवाड़ी भाषा का इस्तेमाल किया। आमतौर पर राजपूत समाज में खम्मा घणी शब्द का इस्तेमाल होता है। किसी के स्वागत से जुड़े इस शब्द को बोल कर पीएम ने समारोह में उपस्थित लोगों का दिल जीत लिया। 
सीएम ने लिखे हुए देखकर बोलाः
समारोह में पीएम मोदी की प्रभावशाली उपस्थिति को देखते हुए राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे ने कागज पर लिखे हुए को देख कर अपना भाषण दिया। राजे ने स्वयं की सरकार की योजनाओं की उपलब्धियां गिनाई। इसमें भामाशाह से लेकर शिक्षा के क्षेत्र में किए गए परिवर्तन बताए गए।
माहेश्वरी को नहीं मिला स्वागत का मौकाः
समारोह में उदयपुर की मंत्री किरण माहेश्वरी को पीएम का स्वागत करने का अवसर नहीं मिला। सीएम ने स्वागत की जो व्यवस्था बनाई उसमें गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने पीएम को पगड़ी पहनाई तो परिवहन मंत्री यूनुस खान ने स्मृति चिन्ह भेंट किया। स्वयं सीएम ने सफेद रंग का शाॅल पीएम को दिया। 
एस.पी.मित्तल) (29-08-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

No comments:

Post a Comment