Tuesday 5 September 2017

#2986
सीकर में किसानों का महापड़ाव पांचवें दिन भी जारी। आखिर वसुंधरा सरकार क्यों नहीं दे रही ध्यान। 7 सितम्बर के बाद जयपुर कूच।
==========
5 सितम्बर को राजस्थान के सीकर में किसानों का महापड़ाव पांचवें दिन भी जारी रहा। कोई बीस हजार किसान रात और दिन धरने पर बैठे हैं। मंडी समिति के खुले परिसर में भोजन से लेकर सारी क्रियाएं हो रही है। कर्ज माफी और स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने की मांग को लेकर राज्य की भाजपा सरकार के खिलाफ जोरदार गुस्सा जताया जा रहा है। एक साथ इतने किसानों की उपस्थिति से सीकर के आमलोगों का जनजीवन भी अस्त-व्यस्त हो गया है। लेकिन पांच दिन गुजर जाने के बाद भी वसुंधरा राजे की सरकार ने अभी तक कोई सुध नहीं ली है। हालांकि पांच सितम्बर को दिखाने के लिए जयपुर में ऊर्जा मंत्री पुष्पेन्द्र सिंह, कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी, सहकारीता मंत्री अजय किलक के साथ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी ने  एक बैठक की। लेकिन इस बैठक का कोई नतीजा नहीं निकला। बैठक के बाद परनामी ने मीडिया से कहा कि किसानों के कर्ज माफी को लेकर सरकार  गंभीर है। लेकिन परनामी ने वो फार्मूला नहीं बताया जिसके अंतर्गत कर्ज माफी हो सके। सीकर में किसानों का प्रतिनिधित्व कर रहे पूर्व विधायक अमराराम और पेमाराम ने पहले ही घोषणा कर दी है कि सरकार को सीकर में आकर वार्ता करनी होगी। अब देखना है कि आंदोलनों के आगे बार-बार झुकने वाली सरकार किसानों के सामने कब झुकती है। वहीं किसानों के नेताओं का कहना है कि जब उत्तर प्रदेश में किसानों के एक लाख रुपए तक के कर्ज माफ किए जा सकतें हैं तो फिर राजस्थान में क्यों नहीं? जबकि राजस्थान में किसान को विषम परिस्थितियों मंे काम करना होता है। उत्तर प्रदेश में अधिकांश इलाकों में 12 महीने बहने वाली नदियां हैं। जबकि राजस्थान में कुछ इलाकों को छोड़ कर शेष भूभाग में नदियां नहीं हैं। किसानों को वर्षा जल पर भी निर्भर रहना पड़ता है। प्रदेश का अधिकांश भू-भाग डार्क जोन है, जहां  भूमिगत जलस्तर खत्म सा हो गया है।
सात को सीकर बंद, फिर जयपुर कूचः
सरकार पर दबाव डालने के लिए ही किसानों ने अब 7 सितम्बर को सीकर बंद का आहवान किया है। यदि फिर भी सरकार के कानों पर जूं नहीं रेंगी तो  किसान जयपुर कूच करेंगे।
एस.पी.मित्तल) (05-09-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

No comments:

Post a Comment