Wednesday 8 November 2017

#3240
नोटबंदी के मुद्दे पर अजमेर में न कांग्रेस, न भाजपा के साथ जुड़े आमजन। कांग्रेस की सभा में अधिकतम 400 आए तो भाजपा ने बंद कमरे में गोष्ठी की। कमोबेश यही हालात प्रदेश और देशभर में रहे।
=====
नोटबंदी की वर्षगांठ को लेकर मीडिया में जो हो हल्ला मचता रहा उसके विपरीत जमीनी हकीकत देखी गई। 8 नवम्बर को कांग्रेस ने ब्लैक डे मनाया तो भाजपा ने काला धन विरोध दिवस। अजमेर में शहर और देहात कांग्रेस के संयुक्त तत्वावधान में मदार गेट पर एक आमसभा रखी गई। इस आमसभा के लिए न तो कोई टेंट लगाया गया और न ही तपती धूप में सड़क पर बैठने के लिए कुर्सियां आदि लगाई गई। अलबत्ता नेताओं के खड़े होने के लिए छोटा मंच जरूर बनाया गया। चूंकि इस सभा से पहले मदार गेट के आस-पास के बाजारों से रैली भी निकाली गई, इसलिए सभा का संचालन भी व्यवस्थित तरीके से नहीं हो सका। शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय जैन ने जिस मजाकिया अंदाज में पूर्व सांसद श्रीमती प्रभा ठाकुर को भाषण देने के लिए पुकारा उससे प्रभा ठाकुर मंच पर ही नाराज हो गई। प्रभा ने विजय जैन से कहा कि सभा में बोलने का मुझे पूरा अधिकार है। इसे एक संयोग ही कहा जाएगा कि प्रभा जब  बोल रही थी, तब माइक बंद हो गया। इस पर भी प्रभा ने सभा के आयोजकों के प्रति नाराजगी दिखाई। हालांकि इस सभा को कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव विवेक बंसल ने संबोधित किया, लेकिन राष्ट्रीय नेता की उपस्थिति के बावजूद सभा में अधिकतम 400 लोग उपस्थित थे, जबकि इस सभा में अजमेर शहर और देहात के कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को उपस्थित रहना ही था। भाषण तो देहात अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह राठौड़ से लेकर पूर्व विधायक डाॅ.श्रीगोपाल बाहेती तक ने दिया, लेकिन हालात ऐसे थे कि भाषण देने के बाद नेता सभा से खिसक लिए, यानि दूसरे नेता भाषण देते रहे। ऐसा  लगा कि कांग्रेस के नेता सिर्फ भाषण देने के लिए सभा में आए थे। यही वजह रही कि सभा के अंत में 200 कार्यकर्ता भी नहीं रहे। अलबत्ता नेताओं ने नोटबंदी को लेकर केन्द्र की भाजपा सरकार की जमकर आलोचना की।
गोष्ठी तक सीमित रही भाजपाः
हालांकि भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व ने 8 नवबर को काला धन विरोधी दिवस मनाने की घोषणा की थी। लेकिन अजमेर में शहर भाजपा की ओर से एक विचार गोष्ठी तथा प्रेस काॅन्फ्रेंस कर औपचारिकता पूरी कर ली गई। इस विचार गोष्ठी में गिने चुने कार्यकर्ता ही एकत्र हुए। लेकिन प्रेस काॅन्फ्रेंस में भाजपा के नेताओं ने ब्लैक डे मनाने पर कांग्रेस की जमकर आलोचना की। इस प्रेस काॅन्फ्रेंस में राजस्थान धरोह संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष औंकार सिंह लखावत, स्कूली शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी, भाजपा के शहर अध्यक्ष अरविंद यादव, प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य कंवल प्रकाश किशनानी आदि उपस्थित थे।
प्रदेश और देश भर में ऐसे ही हालातः
8 नवम्बर को न तो कांग्रेस और न भाजपा के साथ आमजन जुड़े। कांग्रेस का कहना है कि नोटबंदी से आम व्यक्ति परेशान है और भाजपा का दावा है कि काला धन बाहर निकलने आतंकियों और नक्सलवादियों की सहायता रुकने, बैंकों में नकद राशि आने आदि से आम व्यक्ति खुश है। लेकिन आठ नवम्बर को न तो कांग्रेस के साथ नाराज लोग आए और न भाजपा के साथ खुश होने वाले मीडिया में भले ही कितना भी होहल्ला मचा हो, लेकिन नोटबंदी पर आम व्यक्ति ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।
एस.पी.मित्तल) (08-11-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

No comments:

Post a Comment