Sunday 18 March 2018

प्रतिस्पर्धा के दौर में उत्पाद की लागत कम होना ही सफलता।

प्रतिस्पर्धा के दौर में उत्पाद की लागत कम होना ही सफलता। 
नरेश सालेचा ने राष्ट्रीय सम्मेलन में रखे अपने तर्क।
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दिल्ली स्थित रेल मंत्रालय में प्रधान कार्यकारी निदेशक और फ्रेटकोरिडोर के वित्त निदेशक नरेश सालेचा ने कहा है कि प्रतिस्पर्धा के इस दौर में उत्पाद की लागत कम होना ही सबसे बड़ी सफलता है। और इसके लिए अकाउंटेंसी का ज्ञान होना जरूरी है। जो उद्यमी और युवा लागत को कम करेगा उसे कभी भी निराशा हाथ नहीं लगेगी। नई दिल्ली के विज्ञान भवन में इंस्टीट्यूट आफ कोस्ट एंड मैनेजमेंट संस्थान की ओर से आयोजित 58वें राष्ट्रीय लागत सम्मेलन में बोलते हुए सालेचा ने कहा कि रेलवे के विस्तार अध्ययन के बाद देशभर की सम्पत्तियों का अकाउंट तैयार किया गया। आज भारतीय रेल में जो क्रांतिकारी बदलाव हो रहे हैं। उसके पीछे पारदर्शी लेखा-जोखा तैयार करना है।सम्पत्तियों का अधिक से अधिक उपयोग कैसे हो सके इस पर जोर दिया गया। एक समय था जब देश का माल परिवहन रेलवे के द्वारा ही होता था। लेकिन अब सड़क, समुद्र और हवाई मार्ग से भी माल का परिवहन होने लगा है। ऐसे में रेलवे की माल परिवहन की आय घट गई। इस चुनौती को रेलवे ने अपने परिवहन लागत को कम करके किया। फ्रेटकोरिडोर इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। जब इस मार्ग पर डबल डेकोर परिवहन होगा तो समय ईंधन श्रम आदि की बचत होगी। यानि रेलवे ने अपने उत्पाद की लागत को कम कर लिया। आज देश में ही नहीं बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा  हो रही है। ऐसे में लागत और सही मूल्य निर्धारण किया जाना जरूरी है। सालेचा ने देश-विदेश से आए प्रतिनिधियों को बताया कि रेलवे ने किस प्रकार तेजी से सुधार के कार्य हो रहे हैं। चूंकि रेल मंत्रालय सामाजिक सरोकारों से भी जुड़ा हुआ है। इस विस्तार में यात्री किराए में कोई वृद्धि नहीं की गई है। उन्होंने युवा उद्यमियों को सीख देते हुए कहा कि परिवहन की लागत पर विशेष ध्यान देना चाहिए। 16 और 17 मार्च के इस दो दिवसीय सम्मेलन का शुभारंभ उपराष्ट्रपति वैंकया नायडू ने किया, जबकि केन्द्रीय मंत्री सुरेश प्रभु, पीयूष गोयल, पीसी चैधरी आदि ने भी अपने विचार रखे। सालेचा का कहना रहा कि सम्मेलन में भाग लेना उनके लिए खास रहा, क्योंकि इस अवसर पर देश विदेश के विशेषज्ञों से मुलाकात हुई। सभी ने एक-दूसरे के विचारों को सांझा किया। 

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